गर्मियों के लिए बेस्ट हैं दही से बने ये 4 व्यंजन, खाने के बाद हर कोई करेगा तारीफ

Curd Recipes For Summer:  स्वाद को बढ़ाने ही नहीं शरीर को सेहतमंद रखने में भी मददगार हैं दही से बनी ये रेसिपीज. दही की तासीर ठंडी होती है जो गर्मी में आपको ठंडक पहुंचाने का काम कर सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Curd Recipes For Summer:  दही से बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपीज.

Curd Recipes For Summer: दही को गर्मियों के मौसम में खूब खाया और पसंद किया जाता है. लेकिन अगर आप दही को सिंपल तरीके से खाकर बोर हो गए हैं और दही में कुछ नया एड करना चाहते हैं तो आप इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं. आपको बता दें कि दही की तासीर ठंडी होती है जो गर्मी में आपको ठंडक पहुंचाने का काम कर सकती है. दही एक डेयरी प्रोडक्ट है और डेयरी प्रोडक्ट को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं दही से बनने वाली रेसिपीज.

Advertisement

दही से बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपीज- (Make These Delicious Recipes With Curd

1. पाइनएप्पल रायता-

गर्मियों के मौसम में रायता हमारे स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. इस गर्मी आप पाइनएप्पल रायता को ट्राई कर सकते हैं. दही के साथ पाइनएप्पल का खट्टा-मीठा जायका आपको बेहद पसंद आएगा.

ये भी पढ़ें- गर्मियों में खाते हैं दही तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए दही का सेवन

Advertisement

2. दही अंजीर के कबाब-

यह एक सिम्पल वेजिटेरियन कबाब रेसिपी है. इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. अंजीर, दही, पनीर और हरी मिर्च के मिश्रण से तैयार इन कबाब को आप सिर्फ 30 मिनट में बना सकते हैं.

Advertisement

3. दही और भिंडी-

भिंडी की सब्जी आमतौर पर सभी को पसंद होती है. दही और मसालों के मिश्रण से बेहतरीन ग्रेवी तैयार कर इसमें भिंडी को पकाया जाता है. इससे इस सब्जी में अलग स्वाद आता है. यह हैदाराबाद में काफी पॉपुलर है. इसे आप रोटी या अपनी पसंद के पराठे के साथ खा सकते हैं.

Advertisement

4. लो फैट दही चिकन-

चिकन खाने के शौकीन हैं तो दही से बने लो फैट चिकन करी को ट्राई कर सकते हैं. प्रोटीन से भरपूर और कार्बोहाइड्रेट में कम ये डिश टेस्ट में लाजवाब है. इसे जीरा, लहसुन पेस्ट, लाल मिर्च, गरम मसाला, हरी मिर्च, टमाटर, प्याज डालकर तैयार किया जाता है.

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
अमर टनल मुंबईकरों के लिए वरदान, देखिए पूरी रिपोर्ट