Orange For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए संतरे का करें सेवन

Health Benefits Of Orange: संतरा एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए संतरे को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Orange For Immunity: संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें.

Health Benefits Of Orange:  सर्दियों के मौसम में सेहत को लेकर ज्यादा जागरूक रहना चाहिए. असल में सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके कारण हम संक्रमण की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने के लिए डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. मजबूत इम्यूनिटी हमे वायरल इंफेक्शन और कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. तो चलिए हम आपको एक ऐसे सुपरफ्रूट (Winter Superfruit) के बारे में बाते हैं, जिसे आप डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. संतरा (Benefits Of Orange)  एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. संतरे में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

संतरा खाने के फायदेः (Santra Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप संतरे को फल और जूस दोनों रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. संतरे में पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप संतरे को फल और जूस दोनों रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

Advertisement

2. मोटापाः

संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें फाइबर के गुण भी मौजूद होते हैं. जो आपको बार-बार लगने वाली भूख से बचाने में मदद कर सकता है. संतरे का सेवन वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

3. दांतोंः

संतरा सर्दियों में सबसे ज्यादा मिलने वाला एक मौसमी फल है. संतरे में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दांतों की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

Advertisement

4. स्किनः

संतरे में विटामिन सी के अलावा विटामिन ए और विटामिन ई भी पाया जाता है. संतरे को डाइट में शामिल कर स्किन को हेल्दी रख सकते हैं. 

Advertisement

Prostate Cancer Early Symptoms: एक्‍सपर्ट से जानें प्रोस्‍टेट कैंसर के शुरुआती लक्षण

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
हिना खान को डायग्नोज हुआ ब्रेस्ट कैंसर, जानें स्तन कैंसर के लक्षण और कारण