Asafoetida With Milk: दूध में हींग, सुनने में भले ही लगे अजीब लेकिन फायदे जान हो जाएंगे हैरान...

Asafoetida With Milk: दूध के साथ अगर हम कुछ चीजों को मिला लें तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं. उन्हीं में से एक है हींग.

Advertisement
Read Time: 20 mins
Asafoetida With Milk: ऐसे करें दूध और हींग का सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे.

वैसे तो दूध अपने आप में एक प्रोटीन पैक ड्रिंक है, जिसमें कैल्शियम, मिनरल्स और कई विटामिन्स पाए जाते हैं. लेकिन दूध के साथ अगर हम कुछ चीजों को मिला लें तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं. उन्हीं में से एक है हींग. जी हां, अगर दूध के साथ आप चुटकी भर हींग मिलाकर इसका सेवन करते हैं, तो यह सेहत के हिसाब से बेहद फायदेमंद होता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं दूध में हींग मिलाने के फायदे और उसका सेवन आपको कैसे करना चाहिए.

ऐसे करें दूध और हींग का सेवन- How To Consume Asafoetida In Milk:

दूध और हींग का सेवन आप सुबह और रात को कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास गुनगुने दूध में चुटकी भर हींग आपको डालना है. इसे अच्छे से मिलाकर आप ऐसे ही या चीनी और गुड़ के साथ इस दूध का सेवन कर सकते हैं. 

Soaked Walnut Benefits: रोज खाएं सिर्फ 2 भीगे अखरोट, डायबिटीज, मोटापा कंट्रोल करने के साथ मिलेंगे अद्भुत फायदे

हींग वाले दूध पीने के फायदे- Health benefits Of Asafoetida With Milk:

1. पाचन 

यह तो हम सभी जानते हैं कि हींग हमारे पाचन तंत्र के लिए कितनी आवश्यक होती है. दाल, सब्जी या किसी भी हैवी चीज में हम चुटकी भर हींग डाल दें तो इससे खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है. ऐसे में अगर आप दूध के साथ भी चुटकी भर हींग डाल देते हैं तो इससे दूध से होने वाली गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या से आपको छुटकारा मिल सकता है. 

Fruit Peel For Skin: बेकार समझ कर जिन्हें फेंक देते हैं आप, वो चेहरा चमकाने में करेंगे मदद, जानें इन फलों के छिलकों का कैसे करें इस्तेमाल

2. हिचकी 

हिचकी आना कितना कष्टकारी होता है यह हम सब जानते हैं. ऐसे में इसको दूर करने के लिए लोग अधिकतर पानी पीते हैं. लेकिन इससे भी फायदा नहीं होता तो आप दूध में चुटकी भर हींग डालकर इसका सेवन करें. इससे हिचकी आना तुरंत बंद हो सकती है. 

Advertisement

3. बवासीर 

हींग में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं. इसमें से एक बवासीर भी है, जिससे कम करने के लिए आप दूध में हींग डालकर रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं. 

Eggs और Milk का एक साथ सेवन करने से क्या होता है? जानें फायदे और नुकसान

4. लीवर 

लीवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है. इसका सही तरीके से चलना हमारे सेहत के लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में हींग और दूध का सेवन हमारे लीवर फंक्शन को सुचारू रूप से काम करने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

5. इम्यूनिटी बढ़ाएं

हींग में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं साथ ही इसमें फेनोलिक योगिक और लोगों को ऐड भी पाया जाता है जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है. वही दूध के साथ इसका सेवन हमें संक्रामक से बचा सकता है.

स्ट्रीट फूड्स खाने के शौकीन हैं? ट्राई करें ये टेस्टी वेज मोमोज़ रेसिपी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede एक हादसा, 121 मौतें, और ज़हन में उठते कई सवाल | Hum Log