Amla For Winter: सर्दियों में आंवला खाने के गजब फायदे

Amla Health Benefits: सर्दियों के मौसम को खाने-पीने के सबसे अच्छे मौसम में से एक माना जाता है. सर्दियों के मौसम में ऐसी बहुत सी मौसमी चीजें आती हैं जो स्वाद और सेहत से भरपूर होती हैं. आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जिसे सर्दी और गर्मी दोनों ही सीजन में खूब पसंद किया जाता है.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
Amla For Winter: आंवले में पाए जाने वाले गुण सर्दियों में शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Amla Health Benefits:  सर्दियों के मौसम को खाने-पीने के सबसे अच्छे मौसम में से एक माना जाता है. सर्दियों के मौसम में ऐसी बहुत सी मौसमी चीजें आती हैं जो स्वाद और सेहत से भरपूर होती हैं. आंवला (Gooseberry In Winter) एक ऐसा सुपरफूड है जिसे सर्दी और गर्मी दोनों ही सीजन में खूब पसंद किया जाता है. बहुत से लोगों का ये भी मानना है कि सर्दियों के मौसम में आंवले (Benefits Of Amla) का सेवन नहीं करना चाहिए. लेकिन ऐसा नहीं है. आंवले में पाए जाने वाले गुण सर्दियों में शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. आयुर्वेद में आंवले को बहुत गुणकारी माना जाता है. आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके अलावा आंवले में विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, कैल्शियम, ,मैग्निशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. सर्दियों के मौसम में आप आंवले को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. 

आंवला खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Amla)

1. वायरल इंफेक्‍शनः

आंवला खाने से सर्दी-जुकाम, अल्‍सर और पेट के इंफेक्‍शन से भी छुटकारा मिल सकता है. आंवले में ऐसे तत्व पाए जाते हैं. जो बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत दे सकते हैं. 

आंवला खाने से सर्दी-जुकाम, अल्‍सर और पेट के इंफेक्‍शन से भी छुटकारा मिल सकता है.Photo Credit: iStock

2. आंखोंः

आंवला आंखों के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है. आंवले के सेवन से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. आंवले के जूस का सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. 

Advertisement

3. पाचनः

आंवले को खाना पचाने, गैस और कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए लाभकारी माना जाता है. आंवले को आप चटनी, मुरब्‍बा, अचार, जूस या चूरन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Advertisement

4. डिटॉक्सः

आंवला एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है. आंवला शरीर में मौजूद टॉक्‍सिन यानी कि जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bahraich Hinsa पर गरमाई सियासत, OP Rajbhar ने विपक्षी पार्टी पर लगाए आरोप