Cyclone Dana Update: 203 ट्रेनें कैंसल, हाई अलर्ट... देखिए कैसे ओडिशा-बंगाल की तरफ बढ़ रहा समंदर का नया दानव 'दाना'

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने 'दाना' चक्रवात के मद्देनजर ओडिशा और पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में कुल 56 टीम तैनात की हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार चक्रवात पहुंचने की प्रक्रिया 24 अक्टूबर की रात से शुरू होकर 25 अक्टूबर की सुबह तक जारी रहेगी.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins

ओडिशा और पश्चिम बंगाल के प्रभावित जिलों में स्कूल बंद किए गए हैं.

नई दिल्ली:

दाना चक्रवात को लेकर ओडिशा और बंगाल में हाई अलर्ट है. एनडीआरएफ ने 'दाना' चक्रवात से निपटने के लिए ओडिशा में 56 टीमें तैनात की हैं. चक्रवात के आज शाम ओडिशा के तट पर पहुंचने का अनुमान है. ओडिशा सरकार ने तटीय इलाकों से लोगों को निकालने का काम तेज कर दिया है. जानकारी के अनुसार संवेदनशील इलाकों में 288 बचाव दल तैनात किए हैं. इस तूफान का असर पुरी से लेकर पश्चिम बंगाल के तट तक देखने को मिल सकता है.

देखिए कैसे भुवनेश्वर की ओर बढ़ रहा है तूफान 'दाना' 

credit-earth.com

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुलेटिन जारी कर तूफान की चेतावनी देते हुए कहा था कि बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य पर बना गहरा दबाव 18 किलोमीटर घंटे की गति से पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ा और चक्रवाती तूफान ‘दाना' में तब्दील हो गया. इसका असर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई जिलों पर देखने को मिलेगा.

अरबी में दाना का अर्थ 'उदारता' होता है और कतर ने क्षेत्र में उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के नामकरण की मानक परंपरा के अनुसार इस चक्रवात का नाम चुना है.

मौसम कार्यालय ने कहा कि चक्रवात के ओडिशा के भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच तट से टकराने की आशंका है, इस दौरान 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. चक्रवात के आने पर दक्षिण बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश होगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार चक्रवात पहुंचने की प्रक्रिया 24 अक्टूबर की रात से शुरू होकर 25 अक्टूबर की सुबह तक जारी रहेगी.

इस चक्रवात का असर ओडिशा, पश्चिम बंगाल के अलावा आंध्र प्रदेश , बिहार और झारखंड में भी देखने को मिल रहा है. इन राज्यों में तेज हवाएं चल रही हैं.

इन जिलों पर पड़ेगा तूफान का असर

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार इस तूफान की चपेट में ओडिशा के 14 जिले आ सकते हैं. अंगुल, पुरी, नयागढ़, खोरधा, कटक, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, भद्रक, बालासोर, क्योंझर, ढेंकनाल, गंजम और मयूरभंज पर तूफान का असर देखने को मिलेगा.

Advertisement

पश्चिम बंगाल में दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुरा, झाड़ग्राम और हुगली पर चक्रवात का सबसे बुरा प्रभाव देखा जाएगा.

Advertisement

आंध्र प्रदेश में दिखा असर

आंध्र प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एपीडीएमए) ने तेज हवाओं के मद्देनजर लोगों को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी है. दरअसल, भीषण चक्रवाती तूफान के कारण आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय क्षेत्रों में बादल छाए हुए हैं. श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापट्टनम जिलों के तटीय क्षेत्रों में तेज हवाएं चल रही हैं. आंध्र प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों ने तेज हवाओं के मद्देनजर मछुआरों से समुद्र में नहीं जाने को कहा है. उन्होंने कृष्णापट्टनम, मछलीपट्टनम, काकीनाडा, गंगावरम, विशाखापट्टनम, कलिंगपट्टनम और निजामपट्टनम बंदरगाहों पर अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा बिहार और झारखंड के भी कई इलाकों में तेज हवाएं चल रही हैं.

Advertisement

उठाएंगी दो मीटर ऊंची लहरें 

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात के तट पर पहुंचने के दौरान दो मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं. चक्रवात 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तट से टकराएगा. मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान 'दाना' के कारण होने वाली बारिश के मद्देनजर कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisement

क्या हैं तैयारियां

  1. चक्रवात ‘दाना' के पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों से टकराने के पूर्वानुमान के मद्देनजर भारतीय तटरक्षक हाईअलर्ट पर है.

  2. रक्षा मंत्रालय ने कहा, चक्रवात दाना के 24-25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों पर पहुंचने का अनुमान है. इसलिए तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर-पूर्व) ने समुद्र में जान-माल की सुरक्षा के लिए कई एहतियाती कदम उठाए हैं.''
  3. तटरक्षक बल स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और चक्रवात के प्रभाव से उत्पन्न किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारी सुनिश्चित करने को लेकर सक्रिय कदम उठाए गए हैं.
  4. बयान में कहा गया है कि तटरक्षक अपनी खास आपदा राहत टीम के साथ हाईअलर्ट पर है, जो सहायता, बचाव और राहत कार्य प्रदान करने के लिए तैयार हैं.
  5. तटरक्षक ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जहाजों, विमानों और रिमोट ऑपरेटिंग स्टेशन को मछुआरों और नाविकों को मौसम की नियमित चेतावनी और सुरक्षा सलाह प्रसारित करने का काम सौंपा है.
  6. बयान में कहा गया है कि ये अलर्ट सभी मछली पकड़ने वाले जहाजों को लगातार भेजे जा रहे हैं, और उनसे तुरंत किनारे पर लौटने और सुरक्षित आश्रय लेने का आग्रह किया जा रहा है.
  7. Advertisement
  8. चक्रवाती तूफान ‘दाना' के मद्देनजर 203 मेल एक्सप्रेस गाड़ियों को रद्द किया गया है.
  9. यह कदम रेल यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियाती उपाय के रूप में उठाया गया.
  10. Advertisement
  11. पूर्वी रेलवे के अधिकारी ने बताया कि सियालदह दक्षिण और हसनाबाद खंड में 150 से ज्यादा ट्रेन रद्द रहेंगी.
  12. चक्रवाती तूफान ‘दाना' के मद्देनजर भुवनेश्वर स्थित बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बृहस्पतिवार शाम से उड़ानों का परिचालन 16 घंटों के लिए निलंबित रहेगा.
  13. Advertisement
  14. ओडिशा सरकार ने चक्रवात के मद्देनजर 23 से 25 अक्टूबर तक सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं. विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) डीके सिंह ने स्कूल और जन शिक्षा विभाग को उन 14 जिलों में एहतियात के तौर पर 23 से 25 अक्टूबर तक सभी स्कूल बंद रखने का निर्देश दिया है.