वास्तु के अनुसार रात के समय सिरहाने पर इस चीज को रखकर सोना माना जाता है शुभ, बनते हैं तरक्की के योग

Vastu Tips For Success: सोते समय बिस्तर के करीब, तकिये के आसपास या फिर सिरहाने पर कुछ चीजों को रखना अच्छा होता है. तरक्की के लिए वास्तु देता है यह सुझाव.  

वास्तु के अनुसार रात के समय सिरहाने पर इस चीज को रखकर सोना माना जाता है शुभ, बनते हैं तरक्की के योग

Vastu Shastra Tips: वास्तु के अनुसार इस तरह खुल सकते हैं तरक्की के द्वार. 

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र जीवन को बेहतर बनाने के सुझाव देता है. इसमें घर की दिशा और दशा के विषय में भी काफी कुछ सलाह स्वरूप बताया जाता है जिससे घर में सकारात्मकता बनी रहे और घर का महौल खुशनुमा, सुख और समृद्धि से परिपूर्ण हो. यहां जानिए सोने के कमरे (Bedroom) को लेकर क्या कहता है वास्तु शास्त्र (Vastu Tips) और किन चीजों को सिरहाने के पास रखकर सोने की दी जाती है सलाह. इन वास्तु टिप्स से घर और जीवन में सकारात्मक और सफल बदलाव हो सकेंगे. 

ज्योतिष ने बताया भोलेनाथ कैसे सुनते हैं भक्तों की सभी मनोकामनाएं, बस मंदिर जाकर रखना होगा इन 5 नियमों का ख्याल

सोने के कमरे से जुड़े वास्तु टिप्स | Vastu Tips For Bedroom 

सिरहाने पर रखें ये चीज 

वास्तु के अनुसार व्यक्ति को रात में सोते समय अपने सिरहाने पर तांबे के लोटे में जल भरकर रखना चाहिए. इस लोटे का आकार आपकी इच्छानुसार हो सकता है. ऐसा करने पर माना जाता है कि घर में तरक्की (Success) के द्वार खुलते हैं और साथ ही चंद्रदोष भी हट जाता है. इतना ही नहीं, इस उपाय को आजमाने पर बुरे सपने भी नहीं आते हैं. 

इस दिशा में हो शयनकक्ष 

आपके घर का शयनकक्ष यानी सोने का कमरा किस दिशा (Direction) में है यह भी बेहद मायने रखता है. वास्तु के अनुसार घर में सोने का कमरा दक्षिण-पश्चिमी दिशा में होना चाहिए. लेकिन, कभी भी इन दो दिशाओं के बीच नहीं बनाना चाहिए क्योंकि इससे आपसी रिश्तों पर प्रभाव पड़ता हुआ माना जाता है. 

ऐसा हो पलंग 

पलंग किस तरह का होना चाहिए इसपर वास्तु का कहना है कि पलंग मेटल का नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे नींद पर प्रभाव पड़ सकता है. इसके बजाय सिंगल या डबल बेड होना चाहिए जिसपर सिंगल गद्दा ही डाला गया हो. कभी दो अलग पलंग को जोड़कर एक पलंग बनाने की गलती नहीं करनी चाहिए. 

ऐसा हो कमरे का रंग 

सोने के कमरे में कैसा रंग होना चाहिए इसको लेकर वास्तु सलाह देता है कि शयनकक्ष का रंग हल्का होना चाहिए जिससे माहौल शांत लगे. पिंक, पीत और हल्के लाल रंग को कमरा रंगने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. 

क्या आपको पता है पूजा-पाठ में क्यों जलाया जाता है दीपक, जानिए मान्यतानुसार इसकी वजह 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)