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Success Story: विदेश से MBA ली डिग्री, भारत लौटकर शुरू किया अपना कारोबार, अब देश भर में बनाया साम्राज्य, पढ़े

Success Story: एमबीए की पढ़ाई सिडनी तकनीकी विश्वविद्यालय से पूरी करने के बाद साल 2002 में भारत लौटने का फैसला किया और भारत आकर अपना बिजनेस शुरू किया.

Success Story: विदेश से MBA ली डिग्री,  भारत लौटकर शुरू किया अपना कारोबार, अब देश भर में बनाया साम्राज्य, पढ़े
नई दिल्ली:

Success Story: विदेश में पढ़ाई करने के बाद बहुत कम ही लोग हैं जो अपने देश वापस आकर देश के विकास के लिए काम करना चाहते हैं. विदेश में पढ़ाई करने वाले ज्यादातर बाहर सेटल हो जाते हैं. लेकिन एक ऐसे सख्स हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया से पढ़ाई करने के बाद अपने वतन के लिए अपने ज्ञान को संर्पित करने आ  गए, उन्होंने भारत आकर अपना काम शुरू किया. हालांकि शुरुआत में उन्हें भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. लेकिन अपनी मेहनत और कोशिश से  नयन शाह ने एक मुकाम हासिल किया उनकी स्टोरी आज के युवाओं के लिए मोटिवेशन है, जिससे हर कोई सीख सकता है. 

नयन शाह की क्लियर पूरे भारत में 45 से अधिक प्रोडक्शन यूनिट काम कर रही है. उनकी यह उपलब्धि एक छोटे से यूनिट से शुरू हुई थी, जब वह अपनी एमबीए की पढ़ाई सिडनी तकनीकी विश्वविद्यालय से पूरी करने के बाद साल 2002 में भारत लौटने का फैसला किया. 10 नवम्बर 1980 को गुजरात के अहमदाबाद में जन्मे शाह का परिवार अहमदाबाद में ही तार और केबल निर्माण के व्यवसाय से जुड़ा था, लेकिन शाह की रुचि किसी नए क्षेत्र में कुछ अलग करने की थी.

एनर्जी ड्रिंक से हुई नई शुरुआत

रेड बुल से प्रेरित होकर शाह ने एनर्जी ड्रिंक के बाजार में कदम रखा. उन्होंने अपने पुराने बॉस के साथ मिलकर करीब ₹2 करोड़ का निवेश किया और "करंट" नाम से एक देसी एनर्जी ड्रिंक लॉन्च किया. अब यह कंपनी होटल, रेस्टोरेंट और कैटरिंग (HoReCa) सेक्टर में 1,600 से अधिक क्लाइंट्स को सेवा देती है. "करंट" ब्रांड से शुरू किया गया एनर्जी ड्रिंक का व्यापार अपेक्षित सफलता नहीं पा सका। लेकिन शाह ने हार मानने के बजाय एक नई दिशा में सोचना शुरू किया और बोतलबंद पानी के उद्योग को अपना अगला लक्ष्य बनाया.

2010 में ‘क्लियर' ब्रांड की शुरुआत

साल 2010 में शाह ने ‘क्लियर' नाम से एक नया बोतलबंद पानी ब्रांड शुरू किया। यह ब्रांड "एनर्जी बेवरेजेज़" कंपनी के अंतर्गत काम करता है। इसकी शुरुआत अहमदाबाद से हुई और धीरे-धीरे इसका संचालन और वितरण नेटवर्क अन्य शहरों तक फैल गया।  1.25 लाख से अधिक रिटेल स्टोर पर उत्पाद उपलब्ध हैं. ‘क्लियर' ने सिर्फ खुदरा बाजार तक ही खुद को सीमित नहीं रखा. कंपनी ने होटल, रेस्तरां और कैफे (होरेका) और जनरल ट्रेड (GT) जैसे बड़े व्यापारिक क्षेत्रों में भी अपने उत्पादों की आपूर्ति शुरू की। HoReCa क्षेत्र में कंपनी अपनी मौजूदगी को और मजबूत कर रही है.

प्राकृतिक मिनरल वाटर ब्रांड ‘न्यूबीक्लियर' की लॉन्चिंग

साल 2023 में क्लियर ने ‘न्यूबीक्लियर (NU)' नाम से एक प्राकृतिक मिनरल वाटर ब्रांड बाजार में उतारा. इसी साल कंपनी टेनिस प्रीमियर लीग (सीज़न 5) की आधिकारिक प्रायोजक भी बनी, जिससे इसकी ब्रांड पहचान और भी मजबूत हुई. दिसंबर 2023 में क्लियर ने पुणे की कंपनी ‘केल्ज़ाई सीक्रेट्स' में 51% हिस्सेदारी लेकर बड़ा रणनीतिक कदम उठाया. इसके बाद मार्च 2024 में जेएम फाइनेंशियल ने क्लियर के प्रीमियम वाटर ब्रांड में ₹45 करोड़ का निवेश किया.

देशभर में फैलता नेटवर्क

आज की तारीख में क्लियर के पास दो बड़े उत्पादन संयंत्र (production plants) हैं और पूरे भारत में इसके 45 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट काम कर रहे हैं. इससे कंपनी की पहुंच और उत्पादन क्षमता में बड़ा इज़ाफा हुआ है.

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