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CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी से शुरू, गाइडलाइन्स जारी

CBSE Practical Exam 2025: सीबीएसई बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी 2025 से आयोजित की जाएगी. सीबीएसई 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा 2025 के लिए दिशानिर्देश और एसओपी (SOPs) जारी कर दिया गया है. 

CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी से शुरू, गाइडलाइन्स जारी
CBSE Board Exam 2025: सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी से
नई दिल्ली:

CBSE Board Class 10th, 12th Practical Exam 2025 Guidelines: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षाएं 15 फरवरी 2025 से शुरू हो रही हैं. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं, वहीं सीबीएसई प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी 2025 से शुरू हो रही हैं. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं 15 फरवरी से 14 फरवरी 2025 तक चलेंगी, जिसके लिए बोर्ड ने गाइडलाइन्स जारी कर दिए हैं. सीबीएसई ने सोमवार को प्रैक्टिकल परीक्षा 2025 के लिए दिशानिर्देश और एसओपी (SOPs) जारी किए हैं.

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सीबीएसई ने स्कूलों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि स्कूल सभी प्रैक्टिकल परीक्षा, प्रोजेक्ट और इंटर्नल असिस्मेंट के मार्क्स परीक्षा के दिन ही सीबीएसई की साइट पर अपलोड किए जाएंगे. वहीं इंटर्नल और एक्सटर्नल एग्जामिनर इस बात को लेकर निश्चिंत हों कि जो मार्क्स अपलोड किए गए हैं, वे सही हों. अगर स्कूलों द्वारा बोर्ड के निर्देशों का पालन नहीं किया गया है, तो बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं रद्द कर देगा. 

सीबीएसई ने स्कूलों और छात्रों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि प्रैक्टिकल परीक्षा/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन में छात्रों को दिए गए अंकों का खुलासा नहीं होना चाहिए. प्रैक्टिकल परीक्षा के मार्क्स की पवित्रता बोर्ड की वार्षिक थ्योरी परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के समान ही हैं. इसलिए किसी भी परिस्थिति में छात्रों या किसी भी व्यक्ति को इसका खुलासा नहीं किया जाएगा.

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मार्क्स अपलोड करने की तिथियां

सभी प्रैक्टिकल परीक्षाओं/प्रोजेक्ट/इंटर्नल असिस्मेंट के मार्क्स परीक्षा/असिस्मेंट्स की तिथि से ही एक साथ अपलोड किए जाने चाहिए. अंकों को अपलोड करने का काम संबंधित कक्षा की अंतिम तिथि तक पूरा कर लिया जाएगा. बोर्ड द्वारा मार्क्स अपलोड करने की डेट को नहीं बढ़ाया जाएगा. 

अपलोडिंग में कोई गलती न हो 

अंक अपलोड करते समय, स्कूलों, इंटर्नल और एक्सटर्नल एग्जामिनर को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सही अंक अपलोड किए गए हैं क्योंकि एक बार अंक अपलोड हो जाने के बाद अंकों में कोई सुधार नहीं किया जा सकेगा. स्कूलों और परीक्षकों को अंक प्रदान/अपलोड करते समय, सीबीएसई द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट/इंटर्नल असिस्मेंट के लिए आवंटित अधिकतम अंकों को भी ध्यान में रखना चाहिए. प्रैक्टिकल आंसर-शीट में एक एडिशनल फीचर है, जहां इंटर्नल और एक्सटर्नल असिस्मेंट दोनों को एक अंडरटेकिंग देनी होगी कि उनके द्वारा पोर्टल पर सही डेटा अपलोड किया गया है.

अनुचित साधन

परीक्षा/मूल्यांकन के दौरान अनुचित लाभ उठाने के लिए परीक्षकों को किसी भी तरह से प्रभावित करने या किसी अन्य अवांछनीय साधन का उपयोग करने के उद्देश्य से उनसे संवाद करने या संवाद करने का प्रयास करने के दोषी पाए जाने वाले छात्रों को अनुचित साधनों का उपयोग/प्रयास करने वाला माना जाएगा. परीक्षकों को ऐसे मामलों के बारे में तुरंत संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को संपूर्ण तथ्यों/कागज़ातों/गवाहों के साथ रिपोर्ट करना आवश्यक है. इसके अलावा, मूल्यांकन की पवित्रता को प्रभावित करने वाले किसी भी हितधारक द्वारा की गई गतिविधि को अनुचित साधन गतिविधि माना जाएगा और बोर्ड द्वारा कार्रवाई की जाएगी.

रेगलुर छात्र 

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के एलओसी के माध्यम से प्रायोजित नियमित छात्रों के लिए छात्र/छात्राओं की पात्रता/वास्तविक स्थिति के आधार पर प्रैक्टिकल परीक्षाएं/प्रोजेक्ट/इंटर्नल असिस्मेंट आयोजित किए जाएंगे. अगर किसी भी विषय में छात्रों की सूची में किसी भी छात्र का नाम गायब है, तो स्कूल तुरंत क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करेंगे.

प्राइवेट छात्र

प्राइवेट छात्रों के संबंध में प्रायोगिक परीक्षा/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन के अंक परीक्षा उपनियमों के अनुसार बोर्ड की नीति के अनुसार दिए जाएंगे. यदि प्रायोगिक परीक्षा/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन फिर से आयोजित किया जाना है तो वह भी परीक्षा उपनियमों के अनुसार बोर्ड की नीति के अनुसार किया जाएगा. सभी निजी छात्रों को इस संबंध में बोर्ड की नीति के बारे में सूचित किया जाना चाहिए.

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