World Cup 2019: एक पारी, और कई रिकॉर्ड अपने नाम करने वाला पहला बल्लेबाज बना यह बांग्लादेशी खिलाड़ी

World Cup 2019: एक पारी, और कई रिकॉर्ड अपने नाम करने वाला पहला बल्लेबाज बना यह बांग्लादेशी खिलाड़ी

World Cup 2019: बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन

खास बातें

  • अफगानिस्तान ने खिलाफ शानदार अर्धशतकीय पारी खेली शाकिब ने
  • इसी मैच में 10 ओवर में 29 रन देकर हासिल किए पांच विकेट
  • वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बने शाकिब
साउथम्पटन:

Shakil Al Hasan, BAN vs AFG: वर्ल्ड कप 2019 (World Cup 2019) में बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakil Al Hasan) ने अफगानिस्तान (Afghanistan Cricket team) के खिलाफ खेलते हुए अपनी एक ही पारी से वर्ल्ड क्रिकेट में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर डाले. शाकिब अल हसन ने बांग्लादेश (Bangladesh Cricket team) के लिए 51 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. वहीं उन्होंने 10 ओवर में 29 रन देकर पांच विकेट भी चटकाए. शाकिब की अर्धशतकीय पारी की बदौलत बांग्लादेश ने अफगानिस्तान (BAN vs AFG) को 62 रनों से हराकर सेमीफाइनल की उम्मीदों को बरकरार रखा. इस जीत के बाद बांग्लादेश सात मैचों में सात अंकों के साथ तालिका में पांचवें स्थान पर है. वह मेजबान इंग्लैंड (England Cricket team) से पीछे है, जिसने एक मैच कम खेला है. 

बाएं हाथ के इस बांग्लादेशी स्पिनर (Shakil Al Hasan) ने मैच में पांच विकेट हासिल कर अफगान टीम को 200 रनों पर ऑलआउट कर दिया. शाकिब ने एक ही मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने के साथ ही पांच विकेट लेने का एक अनूठा रिकॉर्ड अपने नाम किया. इससे पहले वर्ल्ड कप 2011 (World Cup 2011) में आयरलैंड के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ही यह कारनामा कर सके थे. इसके अलावा शाकिब वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसे पहले क्रिकेटर भी बने जिन्होंने एक ही टूर्नामेंट में 400 सौ से ज्यादा रन और 10 से अधिक विकेट हासिल किए. वह इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. उन्होंने अभी तक 476 रन बनाए हैं.  


शाकिब (Shakil Al Hasan) वर्ल्ड कप (World Cup) में दो शतक बनाने और दो मैचों में चार से अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. उन्होंने इस वर्ल्ड कप में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो शतक बनाए, वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ पांच विकेट लिए. इससे पहले उन्होंने वर्ल्ड कप 2015 में  न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 विकेट लिए थे. कुल मिलाकर शाकिब वर्ल्ड कप में  1000+ रन बनाने वाले और 30 से अधिक विकेट हासिल करने पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं. वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 1000 रन बनाने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी हैं. इसके लिए उन्होंने 21 पारियां खेली. 

शाकिब वर्ल्ड कप 2007 (World Cup 2007) से खेल रहे हैं. बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा (Mashrafe Mortaza) ने शाकिब के शानदार प्रदर्शन की जमकर तारीफ की. मुर्तजा ने टूर्नामेंट में तीसरी जीत हासिल करने के बाद कहा, 'जब भी हमें स्कोरिंग की जरूरत होती है, तो हम उसे विकेट दिलाते हैं.' उन्होंने कहा, 'हम भारत और पाकिस्तान के खिलाफ भी इसी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश करेंगे. यह मैं अपने प्रशंसकों से कह सकता हूं.' 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: टीम इंडिया की पाकिस्‍तान पर शानदार जीत