Birthday: बांग्‍लादेश के इस स्पिनर ने अपने पहले ही वनडे में ली थी हैट्रिक...

Birthday: बांग्‍लादेश के इस स्पिनर ने अपने पहले ही वनडे में ली थी हैट्रिक...

ताईजुल ने अपने पहले वनडे मैच में ही हैट्रिक लेकर हर किसी को हैरान कर दिया था (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पहले ही वनडे में हैट्रिक लेने वाले हैं इकलौते खिलाड़ी
  • जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ किया था यह कारनामा
  • मैच में उन्‍होंने 11 रन देकर चार विकेट लिए थे

लेग स्पिनर ताईजुल इस्‍लाम (Taijul Islam) को बांग्‍लादेश (Bangladesh) के प्रतिभावान खिलाड़ि‍यों में शुमार किया जाता है. 7 फरवरी को ही 27 वर्ष के हुए ताईजुल के नाम पर ऐसी उपलब्धि दर्ज है जो विश्‍व क्रिकेट में अब तक कोई हासिल नहीं कर सका है. ताईजुल अपने पहले ही वनडे में हैट्रिक (ODI hat-trick on debut) हासिल करने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं. उन्‍होंने अपना डेब्‍यू वनडे एक दिसंबर 2014 को जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ ढाका में खेला था. अपने पहले मैच में उन्‍होंने न सिर्फ 11 रन देकर चार विकेट हासिल किए थे बल्कि लगातार तीन गेंदों पर विकेट लेकर हैट्रिक भी अपने नाम पर दर्ज की थी.

बांग्‍लादेश के क्रिकेटर मशरफे मुर्तजा ने बताया, इसलिए राजनीति में उतरने का लिया निर्णय..

उन्‍होंने पारी के 26वें ओवर की आखिरी गेंद पर  जिम्‍बाब्‍वे के टी. पानयांगारा को बोल्‍ड किया था. उसके बाद अपने अगले ओवर (पारी के 28वें) के पहली दो गेंदों पर जे. युंबू और टी. चतारा के विकेट झटके थे. जहां युंबे को उन्‍होंने एलबीडब्‍ल्‍यू किया था, वहीं चतारा बोल्‍ड हुए थे.


बांग्‍लादेश ने ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर रचा इतिहास, शाकिब अल हसन बने जीत के हीरो

ताईजुल टेस्‍ट क्रिकेट में बांग्‍लादेश की ओर से पारी में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी विश्‍लेषण दर्ज कराने वाले खिलाड़ी भी है. 7 फरवरी 1992 को जन्‍मे इस क्रिकेटर का सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी विश्‍लेषण 39 रन देकर आठ विकेट है जो उन्‍होंने 25 अक्‍टूबर 2014को ढाका में ही बांग्‍लादेश के खिलाफ दर्ज किया था. इस दौरान उन्‍होंने 16.5 ओवर में से सात ओवर मेडन रखे थे. ताईजुल ने बांग्‍लादेश के लिए अब तक 23 टेस्‍ट मैच खेले हैं, इसमें उन्‍होंने 30.65 के औसत से 97 विकेट हासिल किए हैं. सात बार पारी में पांच या इससे ज्‍यादा विकेट लेने के अलावा वे एक बार मैच में 10 या इससे अधिक विकेट ले चुके हैं. 100 विकेट के आंकड़े से वे महज तीन विकेट दूर हैं. ताईजुल ने बांग्‍लादेश के लिए चार वनडे मैच में भी खेले हैं, जिसमें उन्‍होंने पांच विकेट हासिल किए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: गावस्‍कर ने कुलदीप-चहल को बताया निडर बॉलर