Asia Cup Final से पहले श्रीलंका ने किया PAK का बुरा हाल, बल्ले और गेंद दोनों डिपार्टमेंट में बाबर एंड कंपनी Fail

श्रीलंका के लिए सलामी बल्लेबाज पथुम निसानका (Pathum Nissanka) ने 48 गेंदों में नाबाद 55 रन की मैच जीताऊ पारी खेली. जबकि स्टार स्पिनर वनिन्दु हसरंगा (Wanindu Hasranga) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 21 रन देकर तीन विकट चटकाए.

Advertisement
Read Time: 27 mins
A

Asia Cup 2022, SL beat PAK: लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasranga) की अगुआई में स्पिनरों के फिरकी के जादू के बाद सलामी बल्लेबाज पथुम निसांका (Pathum Nissanka) के अर्धशतक से श्रीलंका ने एशिया कप टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर चार चरण के अंतिम मुकाबले में शुक्रवार को दुबई में पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर लगातार चौथी जीत दर्ज की. यह मुकाबला फाइनल की ड्रेस रिहर्सल था क्योंकि रविवार को यही दोनों टीम खिताबी (Asia Cup Final) मुकाबले में खेलेंगी.

पाकिस्तान के 122 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने निसांका की 48 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के से नाबाद 55 रन की पारी और भानुका राजपक्षे (24) के साथ उनकी चौथे विकेट की 51 रन की साझेदारी से 17 ओवर में ही पांच विकेट पर 124 रन बनाकर जीत दर्ज की. कप्तान दासुन शनाका (Dasun Shanaka) ने भी 16 गेंद में 21 रन बनाए. श्रीलंका की टीम सुपर चार चरण में अजेय रही.

लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा (21 रन पर तीन विकेट) और ऑफ स्पिनरों महीश तीक्षण (21 रन पर दो विकेट) और धनंजय डिसिल्वा (18 रन एक विकेट) की फिरकी के जादू के सामने पाकिस्तान की टीम 19.1 ओवर में 121 रन पर ढेर हो गई. डेब्यू कर रहे तेज गेंदबाज प्रमोद मदुसान (21 रन पर दो विकेट) ने स्पिनरों का अच्छा साथ निभाया.

पाकिस्तान की ओर से सिर्फ कप्तान बाबर आजम (30) और मोहम्मद नवाज (26) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे श्रीलंका की शुरुआत भी बेहद खराब रही और टीम ने दूसरे ओवर में दो रन के स्कोर तक ही सलामी बल्लेबाज कुसल दास और दनुष्का गुणतिलक के विकेट गंवा दिए. ये दोनों खाता भी नहीं खोल पाए.

Advertisement

मोहम्मद हसनैन (21 रन पर दो विकेट) ने पहले ही ओवर में मेंडिस को इफ्तिखार अहमद के हाथों कैच कराया जबकि अगले ओवर में हारिस रउफ (19 रन पर दो विकेट) की गेंद पर गुणातिलक विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान को कैच दे बैठे.

राउफ ने अपने अगले ओवर में धनंजय डिसिल्वा (09) को आजम के हाथों कैच कराके श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट पर 29 रन किया. श्रीलंका ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 37 रन बनाए.

Advertisement

सलामी बल्लेबाज निसांका ने एक छोर संभाले रखा. उन्होंने हसन अली (Hasan Ali) के पारी के चौथे ओवर में तीन चौकों के साथ तेवर दिखाए और फिर इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में भी दो चौके मारे.

Advertisement

भानुका राजपक्षे ने लेग स्पिनर उस्मान कादिर पर छक्के के साथ आठवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. उन्होंने इस स्पिनर के अगले ओवर में एक और छक्का मारा.

निसांका ने भी कादिर के अगले ओवर में छक्का जड़ा लेकिन एक गेंद बाद राजपक्षे ने राउफ को कैच थमा दिया. राजपक्षे ने 19 गेंद की अपनी पारी में दो छक्के जड़े.

Advertisement

निसांका ने कादिर की गेंद पर एक रन के साथ 41 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया. कप्तान दासुन शनाका (21) ने राउफ की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा.

श्रीलंका को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 19 रन की दरकार थी. शनाका ने हसनैन पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर हसन अली को कैच दे बैठे. वानिंदु हसरंगा (नाबाद 10) ने हसनैन पर दो चौके जड़कर श्रीलंका को लक्ष्य तक पहुंचाया.

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे पाकिस्तान ने चौथे ओवर में ही फॉर्म में चल रहे मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने 14 गेंद में 14 रन बनाने के बाद मदुसान की गेंद पर विकेटकीपर कुसल मेंडिस (Kusal Mendis) को कैच थमाया.

सलामी बल्लेबाज आजम लय में दिखे. उन्होंने दिलशान मदुशंका की गेंद पर चौके से खाता खोला और फिर मदुसान पर भी चौका जड़ा. पाकिस्तान ने पावर प्ले में एक विकेट पर 49 रन बनाए.

फिर दिखा Virat का जलवा, क्वार्टर फाइनल में ठोका शानदार शतक, एक दर्जन बाउंड्री से बनाए 117 रन

Ajinkya Rahane ने दिए वापसी के बड़े संकेत, 24 बाउंड्री के साथ जड़ा दोहरा शतक, पृथ्वी शॉ ने भी ठोकी सेंचूरी 

श्रीलंका के गेंदबाजों ने इसके बाद कसी हुई गेंदबाजी करके पाकिस्तान के बल्लेबाजों पर दबाव बनाया. इसका असर भी दिखा जब फखर जमां 10वें ओवर में 18 गेंद में सिर्फ 13 रन बनाने के बाद चमिका करूणारत्ने की गेंद पर हसरंगा को कैच दे बैठे.

अगले ओवर में हसरंगा ने आजम को भी बोल्ड कर दिया. धनंजय ने इसके बाद खुशदिल शाह (04) की पारी का अंत किया जबकि हसरंगा ने लगातार गेंदों पर इफ्तिखार अहमद (13) और आसिफ अली (00) को बोल्ड करके पाकिस्तान के मध्यक्रम की रीढ़ तोड़ दी.

तीक्षणा ने हसन अली (00) को हसरंगा के हाथों कैच कराके पाकिस्तान का स्कोर सात विकेट पर 95 रन किया. नवाज ने तीक्षणा पर छक्का जड़ा लेकिन इस आफ स्पिनर ने उस्मान कादिर (03) को पथुम निसांका के हाथों कैच करा दिया.

नवाज ने मदुशंका पर अपना दूसरा छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर दो रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए. उन्होंने 18 गेंद का सामना करते हुए दो छक्के और एक चौका मारा. मदुसान ने हारिस राउफ (01) को अंतिम ओवर की पहली गेंद पर आउट करके पाकिस्तान की पारी का अंत किया

VIDEO: सुरेश रैना ने वापसी का किया ऐलान, तो महान ब्रायन लारा ने कहा- “प्लीज, हमारे खिलाफ आराम से खेलना”

US Open में सजी भारतीय दिग्गजों की मेहफिल, MS Dhoni और Kapil Dev ने एक साथ देखा क्वार्टर फाइनल, Video हुआ वायरल

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: एक साल में Gaza जितना बर्बाद हुआ है, उसे पटरी पर लाना कितनी बड़ी चुनौती है?