सौरव गांगुली बोले- दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में जाकर भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच न देख पाने का अफसोस

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच मोटेरा ( Motera Stadium in Ahmedabad) में खेला जाना है. यह स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. इस स्टेडियम की क्षमता 1 लाख 10 हजार दर्शकों की है, लेकिन भारत- इंग्लैंड मैच में कोविड की गाइडलाइन का पालन करते हुए ग्राउंड में 55 हजार लोगों को ही बैठने की इजाजत दी गई है

सौरव गांगुली बोले- दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में जाकर भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच न देख पाने का अफसोस

डे-नाइट टेस्ट मैच से पहले सौरव गांगुली ने किया ट्वीट

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच मोटेरा ( Motera Stadium in Ahmedabad) में खेला जाना है. यह स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. इस स्टेडियम की क्षमता 1 लाख 10 हजार दर्शकों की है, लेकिन भारत- इंग्लैंड मैच में कोविड की गाइडलाइन का पालन करते हुए ग्राउंड में 55 हजार लोगों को ही बैठने की इजाजत दी गई है. बता दें कि बीसीसीआई के अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ( Sourav Ganguly) ने इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच से पहले ट्वीट किया है. अपने ट्वीट में उन्होंने अफसोस जताई है कि वो इस खास मौके पर मौजूद नहीं रह सकेंगे.

India vs England 3rd Test: कब और कहां LIVE देख सकते हैं भारत और इंग्लैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट मैच

गांगुली ने ट्वीट किया ' आज स्टेडियम में मौजूद नहीं रह पाउंगा. इसे बनाने के लिए जो प्रयास किया गया गया है वो अतुल्नीय है..पिंक टेस्ट हमारा सपना था और ऐसा भारत में दूसरी बार हो रहा है. पिछली बार की तरह पूर्ण स्टैंड देखने के लिए मैं आशावान हूं. माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी और अमित शाह के नेतृत्व में.' गांगुली के ट्वीट के बाद  जय शाह  ने भी कमेंट किया और लिखा कि, आपको वहां मिस करूंगा.'


दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम को साबरमती नदी के किनारे मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की तर्ज पर लेकिन एमसीजी (क्षमता 90,000) से भी बड़ा बनाया गया है. इसमें ओलिंपिक साइज़ के 32 फ़ुटबॉल फ़ील्ड समा सकते हैं. इस मैदान पर भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 2 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें एक में जीत और एक टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हुआ था. 

मोटेरा में अबतक 12 टेस्ट, 23 वनडे और एक टी-20 मैच का आयोजन हुआ है. 12 टेस्ट मैचों में भारत को 4 में जीत, 2 में हार का सामना करना पड़ा है जबकि 6 मैच ड्रॉ रहे हैं. 16 वनडे में भारत ने 7 जीते, 8 में हार का सामना करना पड़ा जबकि इकलौते टी-20 में भारत ने पाकिस्तान को 2012 में शिकस्त दी थी.

Ind Vs Eng डे-नाइट टेस्ट मैच में बन सकते हैं 5 बड़े रिकॉर्ड, कोहली और अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने मोटेरा में ही पाकिस्तान के ख़िलाफ़ टेस्ट मैचों में 10,000 रनों के आंकड़े को पार करने का इतिहास बनाया था. यही नहीं पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव मोटेरा में 1995 में 432वां विकेट (8 फ़रवरी 1994, हसन तिलकरत्ने का विकेट) लिया और तब दुनिया में सबसे ज़्यादा विकेट लेने के मामले में सर रिचर्ड हेडली के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया था. सचिन तेंदुलकर ने इसी स्टेडियम में (नवंबर 2009 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ खेलते हुए) 30,000 अंतर्राष्ट्रीय रन पूरे किए. यही नहीं सचिन न वनडे मैचों में अपने 18000 रन (ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेलते हुए) पूरे किये. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:  कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.