KKR Vs DC IPL: रसेल के तेवरों पर भारी पड़े धवन, दिल्ली की 7 विकेट से जीत, लेकिन...

KKR Vs DC IPL: रसेल के तेवरों पर भारी पड़े धवन, दिल्ली की 7 विकेट से जीत, लेकिन...

KKR Vs DC IPL Score: शिखर धवन ने बेहतरी पारी खेली, जो आगे उन्हें और भरोसा देगी

खास बातें

  • शिखर धवन बने मैन ऑफ द मैच
  • धवन के नाबाद 97 रन, 63 गेंद, 11 चौके, 2 छक्के
  • ऋषभ पंत ने भी बनाए तेज 46 रन
कोलकाता:

गब्बर का बल्ला बोल, पंत ने समझदारी दिखाई, टीम एक ईकाई के रूप में खेली. इसी के साथ ही दिल्ली कैपिटल्स ने ईडेन गॉर्डन में कोलकाता को उसी घर में मेजबान दर्शकों के सामने केकेआर को सात विकेट से हरा दिया. केकेआर से मिले 179 रन का पीछा करते हुए भले ही पृथ्वी शॉ और श्रेयस अय्यर जल्द ही पवेलियन लौट गए, लेकिन दिल्ली ने एक आतिशी शुरुआत की. और एक छोर लंबे समय बाद शिखर धवन (97 रन, 63 गेंद, 11 चौके, 2 छक्के) ने बेहतरीन बल्लेबाजी की, तो ऋषभ पंत (46 रन, 31 गेंद, 4 चौके, 2 छक्के) ने भी समझदारी बल्लेबाजी की.

और इस प्रयास ने दिल्ली कैटिपल्स ने जीत से मिले 179 रनों के टारगेट को 18.5 ओवरों में कोट की सात गेंद पहले ही हासिल कर लिया. लेकिन शिखर धवन के चाहने वालों को कोलिन इंग्राम के रवैये से जरूर निराशा हुई. दरअसल आखिरी दो ओवर में दिल्ली को 12 रन की दरकार थी. और एक समय दिल्ली को आठ गेंदों पर जीतने के लिए 5 रन की दरकार थी. ऐसे में कोलिन इंग्राम ने छक्का जड़कर कैपिटल्स को जीत दिला दी, लेकिन इससे शिखर दूसरे छोर पर 97 रन ही नाबाद खड़े रह गए.

अगर इंग्राम एक रन लेकर धवन को स्ट्राइक देते, तो धवन अपना शतक पूरा कर सकते थे. और इसी बात को लेकर कमेंटेटरों और धवन के प्रशंसकों के बीच चर्चा रही. बहरहाल. अच्छी बात यह रही कि दिल्ली ने सात विकेट से दबदबा बनाते हुए जीत हासिल की, जो उसे बहुत ही कॉन्फिडेंस  देगी. शिखर धवन को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 


SCORE BOARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के घेरे के बाहर सिर्फ 2 फील्डर: पावर तो बन गई, पर..!

प्रसिद्ध कृष्णा के पहले ही ओवर में एक रन आया, तो युवा पृथ्वी शॉ ने एक बार फिर दुनिया को अपनी क्षमता का परिचय दिया, जो भविष्य में अभी और भी ज्यादा परवान चढ़ेगी. लॉकी फर्ग्युसन के दूसरे ओवर में दो बेहतरीन छक्के, लेकिन कृष्णा प्रसिद्ध ने अगले ही ओवर की आखिरी गेंद पर पृथ्वी की पारी का अंत कर दिया. पर धमाके तो अभी होने बाकी थे. और धमाके कि शिखऱ धवन ने रसेल के चौथे ओवर में. तीन चौके जड़कर.  पावर-प्ले के रसेल के ही आखिरी ओवर में श्रेयस अय्यर भी आउट हो गए, लेकिन दिल्ली ने पावर-प्ले में तो केकेआर को जमकर लूट लिया. दो विकेट के नुकसान पर रन बटोर लिए 57 रन. मतलब करीब-करीब दस रन प्रति ओवर 

विकेट पतन: 32-1 (शॉ, 2.6), 57-2 (अय्यर, 5.4), 162-3 (पंत, 17.1)

इससे पहले केकेआर ने शुबमन गिल (65 रन, 39 गेंद, 7 चौके, 2 छक्के) और आंद्रे रसेल (45 रन, 21 गेंद, 3 चौके, 4 छक्के ) की बेहतरीन बल्लेबाजी से दिल्ली कैपिटल्स के सामने जीत के लिए 179 रन का टारगेट रखा है. केकेआर की शुरुआत खराब रही, जब जो डेनली को ईशांत शर्मा ने पारी की पहली ही गेंद पर बोल्ड कर दिया, लेकिन इसके बाद गिल और उथप्पा ने दूसरे विकेट के लिए अच्छे 62 रन जोड़कर केकेआर को खराब शुरुआत से उबार दिया. इसके बाद शुबमन गिल ने इस आधार को अर्द्धशतक और आंद्रे रसैल ने अपने आतिशी अंदाज ने मजबूत स्कोर में बदल दिया. अगर आंद्रे रसैल करीब दस गेंद पहले आउट न होते, तो एक बार को स्कोर दो सौ के ऊपर भी जा सकता था. क्रिस मौरिस, रबाडा और कीमो पॉल ने दो-दो, जबकि ईशांत शर्मा ने 1 विकेट लिया. 

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के घेरे के बाहर सिर्फ 2 फील्डर: खराब शुरुआत..गिल के शुभ अंदाज!

एक औसत और अच्छे बल्लेबाज में वही अंतर है, डेनिल और शुबमन गिल के बीच दिखाई पड़ा! मौका मिला, तो डेनली बिना सेट हुए ही पहली गेंद पर डंडी खा गए, वहीं कई मैचों के बाद शुबमन गिल को ऊपरी क्रम में खेलने का मौका मिला, तो इस गिफ्टेड टैलेंटिड बल्लेबाज ने सभी का दिल जीत लिया.  पिच पर ठीक-ठाक घास थी, लेकिन क्या पुल...न.न..शॉर्ट-आर्म पुल...लंबू ईशांत शर्मा के खिलाफ, तो खुलकर खेले रॉबिन उथप्पा भी. रबाडा को चौथे ओवर में उथप्पा ने तीन बार बाउंड्री के बार पहुंचाया उथप्पा ने, तो गिल ने दो बेहतरीन चौके ईशांत को अगले ओवर में जड़े.  ये दोनों बल्लेबाजों का मिला-जुला असर ही था कि शुरुआती छह ओवरों में केकेआर का स्कोर था 1 विकेट पर 41 रन. हालांकि, यह स्कोर और ज्यादा होना चाहिए था, लेकिन एक छोर पर गिल ने बेहतरीन शॉट दिखाए, तो शानदार टेम्प्रामेंट का भी परिचय दिया.

शुबमन गिल का मौके पे चौका!
ईडेन की पिच पर घास थी. जब पहली ही गेंद पर विकेट गिर जाए, जब टूर्नामेंट में करीब छह मैचों के बाद किसी युवा बल्लेबाज को ऊपर खिलाया जाए, तो फिर होती है कौशल और टेम्प्रामेंट की परीक्षा. और इस टेस्ट में पूरी तरह खरे उतरे शुबमन गिल. बेरतरीन पुल, ड्राइव, कदमों का इस्तेमाल. आउट होने से पहले तक सबकुछ एकदम दुरुस्त. और एकदम स्पर्शीय चौके. क्या कहने. बहुत ही टॉप क्लास बैटिंग का परिचय दिया इस युवा बल्लेबाज ने. और दिखाया कि अगर मौका मिलता है, तो इस पर चौका कैसे लगाया जाता है. 

रसेल लेदर बॉल से खेल रहे थे या टेनिस बॉल से !
रसेल की इस मैच में भी वैसी ही फॉर्म दिखी जैसे पिछले मैचों में दिखी. बल्ले ने वैसे ही आग उगली, जैसी हाल में ही  उगलता रहा है. अंतर था, तो 'रैकेट-शॉटों' का! पारी के और रबाडा के फेंके 18वें ओवर में मानो रसेल टेनिस खेल रहे थे! ये शॉट आर वीडियो में फिर से देखिए! ऐसे शॉट आज के दौर में सिर्फ रसेल ही खेल सकते हैं.

मानो लेदर बॉल को किसी टेनिस बॉल मैच में तब्दील कर दिया. केकेआर थोड़ा दुर्भाग्यशाली रहा कि करीब दस गेंद पहले आउट हो गए रसेल. वर्ना अर्द्धशतक भी बनाते, टीम का स्कोर दो सौ के पार भी पहुंचाते और अपनी बल्लेबाजी का और रस्वादन कराते!

विकेट पतन: 0-1 (डेनली, 0.1),  63-2 (उथप्पा, 8.4), 93-3 (राणा, 12.4), 115-4 (गिल, 14.2), 122-5 (कार्तिक, 15.1), 161-6 (रसेल, 18.2), 171-7 (ब्रैथवेट, 19.2)

इससे पहले दिल्ली ने टॉस जीतकर कोलकाता को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. केकेआर ने अपनी इलेवन में तीन बदलाव किए हैं, तो दिल्ली टीम में एक बदलाव है. केकेआर ने इस मैच के लिए अपनी टीम में लॉकी फर्ग्युसन, जो डेनली और कार्लोस ब्रैथवेट को शामिल किया . और इस मैच में सुनील नारायण, गुर्नी और लिन नहीं खेल रहे हैं, जबकि दिल्ली ने संदीप लैमिछाने की जगह कीमो पॉल को टीम में शामिल किया. दोनों टीमों की इलेवन इस प्रकार रहीं:-

केकेआर: दिनेश कार्तिक (कप्तान), जो डेनली, रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा, शुबमन गिल, आंद्रे रसैल, कार्लोस ब्रैथवेट, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्युसन और प्रसिद्ध कृष्णा

दिल्ली कैपिटल्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, ऋषभ फंत, कोलिन इंग्राम, क्रिस मोरिस, अक्षर पटेल, राहुल तेवतिया, कीमो पॉल, कैगिसो रबाडा और ईशांत शर्मा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच पर सुनिए रविशंकर प्रसाद की राय.