India vs England: भारत की हार के 5 अहम कारण, क्यों डूबी टीम इंडिया की नैया

India vs England: 5वें टेस्ट मैच में भारत को इंग्लैंड ने विकेट से हराकर सीरीज को ड्रा करा लिया. भारत सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा था. ऐसे मे उम्मीद थी कि पांचवां टेस्ट मैच जीतकर भारतीय टीम इतिहास रचेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका.

India vs England: भारत की हार के 5 अहम कारण, क्यों डूबी टीम इंडिया की नैया

इंग्लैंड से मिली हार के 5 कारण

India vs England: 5वें टेस्ट मैच में भारत को इंग्लैंड ने 7 विकेट से हराकर सीरीज को ड्रा करा लिया. भारत सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा था. ऐसे मे उम्मीद थी कि पांचवां टेस्ट मैच जीतकर भारतीय टीम इतिहास रचेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. बता दें कि टेस्ट मैच में भारत का पलड़ा भारी था लेकिन आखिरी के दो दिन इंग्लैंड ने जबरदस्त पऱफॉर्मेंस कर मैच का पासा पलट कर रख दिया. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली. ऐसे में जानते हैं भारत को मिली हार के 5 अहम कारण जिसवने टीम इंडिया की नैया डूबो दी.

दूसरी पारी में बल्लेबाजों का फ्लॉप शो
भारत के बल्लेबाज दूसरी पारी में पुजारा और पंत को छोड़कर सभी फ्लॉप रहे, जिसने इंग्लैंड को टेस्ट मैच में वापस आने का मौका दिया. पुजारा ने जहां 66 रन की पारी खेली तो वहीं पंत 57 रन बनाने में सफल रहे, पहली पारी में भी पंत ने शतक जमाया था. पंत और जडेजा की पारी के दम पर भारतीय टीम ने इंग्लैंड पर 132 रन की बढ़त बना ली थी. बढ़त ज्यादा रनों की भी हो सकती थी लेकिन भारत के नंबर 3 बल्लेबाज हनुमा विहारी, नंबर 4 विराट कोहली और फिर श्रेयस अय्यर बल्ले से ज्यादा योगदान नहीं दे पाए जिसने मैच को पलट कर रख दिया. 

भारतीय मध्यम क्रम के बल्लेबाजों का खराब परफॉर्मेंस
भारतीय टीम के मध्यम क्रम पर बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज इस टेस्ट मैच में फ्लॉप रहे. खासकर नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आए हनुमा विहारी ने निराश किया. विहारी ने दूसरी पारी में 11 और पहली पारी में केवल 20 रन ही बना सके. वहीं विराट कोहली का बल्ला इस मैच में खामोश रहा जिसने टीम के लिए टेस्ट मैच में मुश्किल हालात खड़े कर दिए. फिर श्रेयस अय्यर भी इस टेस्ट मैच में फ्लॉप रहे. अय्यर से टेस्ट मैच के शुरू होने से पहले काफी उम्मीदें थी. एक बार फिर भारतीय टीम की सबसे बड़ी समस्या 'मध्यम क्रम' सामने आ गई. 


बेयरस्टो का कैच छूटना
इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान जॉनी बेयरस्टो का आसान कैच सिराज की गेंद पर  स्लिप में हनुमा विहारी ने छोड़ दिया. जो भारतीय टीम के लिए काफी महंगा साबित हुआ. विहारी द्वारा कैच छूटने के बाद बेयरस्टो ने संभल कर बल्लेबाजी की और भारत से मैच छिन लिया. 

भारतीय गेंदबाजों का डिफेंस रवैया
इंग्लैंड की पारी के दौरान भारतीय कप्तान ने  डिफेंस रवैया अपनाकर मैच का मजा करिकरिका करवा दिया. खासकर चौथी दिन भारतीय आक्रमण के दौरान जडेजा का इस्तेमाल डिफेंस के तौर पर किया गया जिसने दोनों बल्लेबाज रूट औऱ बेयरस्टो को क्रीज पर पैर जमाने का मौका दिया. जडेजा द्वारा अटैकिंग गेंदबाजी न करना भारत के लिए हार लेकर आया है. 

नंबर 3 बल्लेबाज को लेकर 'कंफ्यूजन'
इस टेस्ट मैच के दौरान पुजारा को ओपनिंग की जिम्मेदारी दी गई तो वहीं नंबर 3 पर  विहारी से बल्लेबाजी कराई गई. इस रणनीति को देखकर साफ पता चलता है कि टीम मैनेजमेंट कंफ्यूजन में थी. पुजारा नंबर 3 के बल्लेबाज रहे हैं. ऐसे में उनका टेस्ट मैच के दौरान ओपनिंग बल्लेबाजी करना हैरान करने वाला रहा. वहीं, हनुमा को नंबर 3 पर बल्लेबाजी कराना यह दर्शाता है कि अभी भी टीम इंडिया सही तौर पर नंबर 3 बल्लेबाज को ढूंढ नहीं पाई है.

क्या अहम मैच में अश्विन को बाहर करना मैच का टर्निंग प्वाइंट रहा
इस टेस्ट मैच में अश्विन को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था. यदि अश्विन यह टेस्ट मैच खेल रहे होते तो टेस्ट मैच के आखिरी दिन या चौथे दिन के आखिरी सत्र में उनसे जडेजा की जगह गेंदबाजी कराना मैच का पासा पलट सकता था. 

* ENG vs IND: रवि शास्त्री ने बताया जसप्रीत बुमराह से कहां हुई गलती, अब चुकानी पड़ सकती बड़ी कीमत 

VIDEO: न्यूजीलैंड क्रिकेट का ऐतिहासिक फैसला, पुरुष और महिला क्रिकेटरों को समान वेतन देने वाला पहला क्रिकेट बोर्ड बना

भारतीय फैंस कर रहे बर्मिंघम में बारिश की दुआ, Memes की हुई बरसात, बने ऐसे जोक्स.. 

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com