Ind vs Nz: भारत के पास तीनों फौरमेटों में नंबर-1 टीम बनने का मौका, कुछ ऐसा है फॉर्मूला

India vs New Zealand: भारत के लिए तीनों फौरमेटों में नंबर एक टीम बनने के लिहाज से तीसरा वनडे बहुत ही महत्वपूर्ण है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
ICC Team Ranking: भारतीय टीम के पास एक अच्छा मौका है
नई दिल्ली:

रायपुर में न्यूजीलैंड को दूसरे वनडे में आठ विकेट से हराने के बाद अब टीम इंडिया और करोड़ों भारतीय प्रशंसकों की आंखों में एक अलग ही सपना पलने लगा है. और वह है खेल के तीनों फौरमेट (टेस्ट, वनडे और टी20) में आईसीसी (ICC Team Ranking) रैंकिंग में दुनिया की नंबर एक टीम बनना. टी20 में भारत ने पहले से ही नंबर एक पायदान कब्जा रखी है और वनडे में भी वह टॉप पोजीशन छीनने की पायदान पर खड़ा है. ऐसे में अगर थोड़ा जोर और लगाया जाए, तो ऐसा कोई कारण नजर नहीं ही आता, जिससे भारत यह उपलब्धि हासिल नहीं ही कर सकता.  

SPECIAL STORIES:

 'मैं भूल गया कि...', टॉस होते ही कंफ्यूज हो गए रोहित शर्मा, देखें Video

'भईया तो बैटिंग करते समय भी विकेट लेते थे..', रन आउट को लेकर तेंदुलकर ने पूर्व भारतीय गेंदबाज का उड़ाया मजाक 

विराट ने सालों पहले ही खोल दिया था रोहित का ये 'राज़', अब सच भी आ गया सामने

बता दें कि भारत फिलहाल टी20 में 256 प्वाइंट्स के साथ दुनिया की नंबर एक टीम बना हुआ है. इंग्लैंड (244) और भारत के बीच सिर्फ एक ही प्वाइंट का अंतर है, लेकिन वनडे के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की एक और सीरीज जीत इस अंतर को और गहरा कर सकती है. वहीं,  वनडे रैंकिंग में तीन देशों के समान 113 अंक हैं. 

Advertisement

इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और भारत तीनों के ही वनडे रैंकिंग में 113 प्वाइंट्स बने हुए हैं, लेकिन भारत को इंग्लैंड को पछाड़कर नंबर एक पायदान कब्जाने के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी वनडे में एक अदद जीत की दरकार है. कीवियों का सफाया होते ही भारत टी20 की तरह वनडे का भी बादशाह बन जाएगा. सीरीज जीतने के बाद भारत के 114 प्वाइंट्स हो जाएंगे. वहीं टेस्ट रैंकिंग की बात करें, तो ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच अच्छा खासा अंतर है. कंगारू टीम 126 प्वाइंट्स के साथ नंबर एक टीम है, तो भारत 115 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है. 

Advertisement

मगर, टीम रोहित अगले महीने फरवरी में शुरू हो रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह कारनामा कर सकती है. और इसके लिए भारत को कंगारुओं को 2-0 के अंतर से मात देनी होगी. ऐसा होते ही भारत 121 प्वाइंट्स के साथ नंबर एक टीम बन जाएगा, तो कंगारू 120 के साथ फिसलकर दूसरी पायदान पर आ जाएंगे. कुल मिलाकर सीरीज में परिणाम के मामले में भारत को दो  जीत का अंतर रखना है.

Advertisement

यह भी पढ़ें:

आईसीसी ने की क्रिकेट को लेकर ओलिंपिक 2028 के लिए यह अहम सिफारिश

'video: यह हार्दिक की फिटनेस का हाई टाइम है, सुपर से ऊपर कैच पकड़ा पांड्या ने

' मैच के दौरान रोहित से आकर लिपट गया एक नन्हा फैन, भारतीय कप्तान का जेस्चर हुआ वायरल

VIDEO: बाकी वीडियो देखने के लिए चैनल सब्सक्राइब करें

Advertisement
Featured Video Of The Day
Animal में Ranbir की Mom बनीं चारू शंकर क्यों करना चाहती हैं Akshay की पिटाई‍ | EXCLUSIVE Interview