World Cup में भारतीय टीम की परफॉर्मेंस को लेकर गौतम गंभीर का बड़ा ऐलान, दूसरी टीमों के बीच मचाई खलबली

क्रिकेट विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम आठ मैचों में जीत के साथ अजेय बनी हुई है. रविवार को, रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर वनडे क्रिकेट विश्व कप 2023 में 243 रनों से लगातार आठवीं जीत दर्ज की.

World Cup में भारतीय टीम की परफॉर्मेंस को लेकर गौतम गंभीर का बड़ा ऐलान, दूसरी टीमों के बीच मचाई खलबली

World Cup में भारतीय टीम की परफॉर्मेंस को लेकर गौतम गंभीर का बड़ा ऐलान

नई दिल्ली:

क्रिकेट विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम आठ मैचों में जीत के साथ अजेय बनी हुई है. रविवार को, रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर वनडे क्रिकेट विश्व कप 2023 में 243 रनों से लगातार आठवीं जीत दर्ज की. पहले बल्लेबाज़ी करते हुए, भारत ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 326/5 का विशाल स्कोर बनाया था. इसके बाद भारतीय गेंदबाज़ों ने अपना ज़ोरदार प्रदर्शन जारी रखते हुए प्रोटियाज़ को सिर्फ 83 रन पर आउट कर दिया और भारत ने 243 रनों से जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम क्रिकेट विश्व कप 2023 की प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर बनी हुई है.

मैच का आकर्षण जहां विराट कोहली का विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करने वाला 49वां वनडे शतक था, वहीं गेंदबाज़ों के योगदान को बिल्कुल भी नजरअंदाज़ नहीं किया जा सकता. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रवींद्र जड़ेजा ने पांच विकेट लिए. अब तक भारत के सभी पांच मुख्य गेंदबाज़-जडेजा, जसप्रित बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज- ने 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं.

इस प्रयास की भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्टार गौतम गंभीर और रवि शास्त्री ने सराहना की है. गौतम गंभीर ने भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट विश्व कप के दौरान कमेंट्री करते हुए कहा, "यह भारत का सर्वश्रेष्ठ संयुक्त गेंदबाज़ी आक्रमण है. यदि आप इसमें ज़हीर खान को शामिल कर लें तो यह भारत का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी आक्रमण होगा."


बाद में मैच खत्म होने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने भी लगभग यही कहा. शास्त्री ने कहा, "यह सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला गेंदबाज़ी आक्रमण है. न केवल इन परिस्थितियों में बल्कि दुनिया भर की परिस्थितियों में." आईसीसी क्रिकेट विश्व कप मैच में दक्षिण अफ्रीका पर अपनी टीम की 243 रनों की जीत के बाद, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा की उनके प्रदर्शन के लिए सराहना की. 

विराट का रिकॉर्ड बराबर 49वां वनडे शतक और रवींद्र जड़ेजा का पांच विकेट दिन का मुख्य आकर्षण थे क्योंकि भारत ने ईडन गार्डन्स में दक्षिण अफ्रीका को हराया थ. मौजूदा टूर्नामेंट में यह भारत की लगातार आठवीं जीत है. रोहित ने कहा कि भारत ने अपने पिछले तीन मैचों में स्थिति के अनुसार ढलने के मामले में बेहतर प्रदर्शन किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"अगर हम देखें कि हमने पिछले तीन मैचों में कैसा प्रदर्शन किया, तो हमने स्थिति के अनुरूप ढलने के मामले में बेहतर खेला.  इंग्लैंड के खिलाफ हम दबाव में थे. आखिरी गेम (श्रीलंका के खिलाफ) में भी, हमने एक विकेट खो दिया था पहला ओवर, लेकिन एक अच्छा स्कोर बना. "आज की पिच भी आसान नहीं थी, आपको कोहली जैसे किसी खिलाड़ी की ज़रूरत थी, जो स्थिति के अनुसार बल्लेबाज़ी करता ह. श्रेयस को नहीं भूलना चाहिए. यह महत्वपूर्ण है कि लोगों को बीच में आज़ादी मिले और टीम उनसे क्या उम्मीद करती है. आप जानते हैं कि यह हमेशा नहीं हो सकता, लेकिन जब ऐसा होता है तो अच्छा लगता है और शमी के साथ भी यही हुआ. अय्यर के साथ भी ऐसा ही हुआ, रन नहीं बन पा रहे थे लेकिन उन्होंने पिछले दो मैचों में दिखाया है कि उनके पास किस तरह का क्लास है."