Galle Test: इंग्लैंड 211 रन से विशाल अंतर से जीता, श्रीलंका को "दोहरे दर्द" के साथ छोड़ना पड़ा मैदान

Galle Test: इंग्लैंड 211 रन से विशाल अंतर से जीता, श्रीलंका को

England tour of Sri Lanka, 2018: मोइन अली ने मैच में आठ विकेट चटकाए

खास बातें

  • बेन स्टोक्स बने मैन ऑफ द मैच
  • मोइन अली की मैच में शानदार गेंदबाजी
  • आठ विकेट चटकाए आठ विकेट
गाले:

ऑफ स्पिनर मोइन अली (71/4) और अपना पदार्पण मैच खेल रहे लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच (60/3) के शानदार गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड ने गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे दिन शुक्रवार को श्रीलंका को 211 रन से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली (SL vs Eng, 1st Test, England tour of Sri Lanka, 2018). इंग्लैंड की गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में यह पहली जीत है। श्रीलंका के खिलाफ रनों के लिहाज से यह उसकी सबसे बड़ी जीत है. इंग्लैंड की नवंबर 2016 के बाद से विदेश में यह पहली जीत है.

इंग्लैंड ने विदेशी धरती पर अपना पिछला टेस्ट मैच नवंबर 2016 में चटगांव (बांग्लादेश) में 22 रन से जीता था. इंग्लैंड ने पहली पारी में 342 रन बनाए थे जबकि श्रीलंका की टीम अपनी पहली पारी में 203 रन पर सिमट गई थी. इंग्लैंड के पास पहली पारी में 139 रन की बढ़त थी और उसने श्रीलंका के सामने जीत के लिए 462 रन का विशाल लक्ष्य रखा था. बहरहाल, यह बड़ी हार श्रीलंका को 'दोहरा दर्द' दे गई

यह भी पढ़ें: पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा के साथ नजर आए विराट कोहली, प्रशंसकों से कहा-हैप्‍पी दीपावली..


इसके जवाब में श्रीलंका ने अपने कल के स्कोर बिना किसी नुकसान के 15 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम मैच के चौथे दिन शुक्रवार को 85.1 ओवर में 250 रन पर सिमट गई. मेजबान टीम के लिए एंजेलो मैथ्यूज ने सर्वाधिक 53, कुसल मेंडिस ने 45, कुसल सिल्वा ने 30, दिलरुवान परेरा ने 30, दिमुथ करुणारत्ने ने 26, धनंजय डी सिल्वा ने 21, निरोशन डिवेला ने 16, कप्तान दिनेश चांडीमल ने एक, अकिला धनंजय ने आठ, सुरंगा लकमल ने नाबाद 14 और अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे रंगना हेराथ ने पांच रन बनाए.

इंग्लैंड की ओर से मोइन और लीच के अलावा आदिल राशिद ने 59 रन पर एक विकेट और बेन स्टोक्स ने 16 रन पर एक विकेट चटकाए. मोइन ने दोनों पारियों में 137 रन देकर आठ विकेट अपने नाम किए जो विदेशों में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. अपने पदार्पण मैच की पहली पारी में 107 और दूसरी पारी में 37 रन बनाने वाले बेन फोक्स को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार प्रदान किया गया.

VIDEO:  सुनिए की धोनी के टी-20 से बाहर होने पर क्रिकेट पंडित क्या कह रहे हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस हार के कारण श्रीलंकाई टीम अपने दिग्गज स्पिनर हेराथ को विजयी विदाई नहीं दे सकी. 40 वर्षीय हेराथ ने 92 टेस्ट मैचों में 433 विकेट चटाकाए. उन्होंने पहले ऐलान कर दिया था कि इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के बाद वह संन्यास ले लेंगे. लेकिन श्रीलंका हेराथ को तोहफा नहीं दे सकी और उसे बड़ी हार के साथ-साथ हेराथ को विदाई को तोहफा न दे पाने के "दोहरे दर्द" के साथ मैदान छोड़ना पड़ा