Ashes 2019: रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहे स्टीव स्मिथ, इस मामले में सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को पछाड़ा

Ashes 2019: रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहे स्टीव स्मिथ, इस मामले में सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को पछाड़ा

Steve Smith ने चौथे टेस्ट में 211 रन की बेहतरीन पारी खेली

खास बातें

  • स्मिथ ने 121 पारियों में पूरे किए 26 शतक
  • सचिन ने 136 पारियों में ऐसा किया था
  • टेस्ट में रनों-शतक के मामले में विराट को पीछे छोड़ा

Steve Smith: ऑस्ट्रेलिया के स्टार बैट्समैन स्टीव स्मिथ (Steve Smith) का बल्ला इन दिनों खूब चल रहा है. हर पारी के साथ स्मिथ अपना कद ऊंचा करते जा रहे हैं. बॉल टैम्परिंग मामले में एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद क्रिकेट में वापसी करने वाले स्मिथ ने एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट के दूसरे दिन (England vs Australia, 4th Test, Day2) दोहरा शतक जड़ा और ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australia Team) को इंग्लैंड के खिलाफ मजबूत स्थिति में ला दिया. जीवट से भरी पारी खेलते हुए स्मिथ ने 319 गेंदों का सामना करते हुए 211 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में बड़े स्कोर तक पहुंचाने में अग्रणी योगदान दिया. टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ का यह 26वां सैकड़ा रहा. उन्होंने 67वां टेस्ट खेलते हुए यह शतक जमाया. इस मैराथन पारी के दौरान स्मिथ (Steve Smith) ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को पीछे छोड़ा (Smith overtakes Sachin Tendulkar). स्मिथ 121वीं पारी में टेस्ट क्रिकेट में 26 शतक तक पहुंचे जबकि सचिन ने 136 पारियों में 26 टेस्ट शतक पूरे किए थे.

ENG vs AUS, 4th Test: कुछ ऐसे स्मिथ ने कोहली को पीछे छोड़ा, पर 'यह भारतीय' सबको चौंकाता है

ENG vs AUS 4th Test:ऑस्ट्रेलियाई फैंस ने आर्चर की हूटिंग की तो स्टेडियम से किया गया बाहर


सबसे कम पारियों में शतक पूरे करने में मामले में विश्व क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन (Don Bradman) ही स्मिथ से आगे हैं. ब्रेडमैन ने 69 पारियों में ही 26 टेस्ट शतक जड़ डाले थे और लगता नहीं कि कोई भी बल्लेबाज उनके इस रिकॉर्ड को ब्रेक कर पाएगा. कम पारियों में 26 शतक पूरे करने के मामले में भारत के सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) चौथे और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) पांचवें स्थान पर हैं. 'सनी' 144 पारियों और हेडन 145 पारियों में 26 टेस्ट शतक तक पहुंचे थे.

आज की अपनी इस पारी के दौरान स्मिथ (Steve Smith) ने टेस्ट क्रिकेट में रन के मामले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया. स्मिथ इस समय 67 टेस्ट (पहली पारी की समाप्ति तक) 6788 रन बना चुके हैं जबकि विराट कोहली ने 79 टेस्ट में 6749 रन बनाए हैं. 26वां शतक जमाते हुए टेस्ट में स्मिथ अब विराट से आगे निकल गए हैं. विराट के नाम पर 25 टेस्ट शतक हैं. खास बात यह है कि स्मिथ का टेस्ट क्रिकेट का औसत विराट कोहली (Virat Kohli) से काफी ऊपर है. जहां स्मिथ का इस समय टेस्ट क्रिकेट का रन औसत 64.65 का है, वहीं विराट ने टेस्ट में 53.1 के औसत से 79 टेस्ट में 6749 रन बनाए हैं. वैसे टेस्ट क्रिकेट में भले ही स्मिथ को विराट पर बढ़त हासिल है लेकिन टी20 इंटरनेशनल और वनडे इंटरनेशनल में विराट उनके आगे हैं. स्मिथ का वनडे औसत 41.41 का और टी20I औसत 21.55 का है जबकि विराट ने वनडे में 60.3 के औसत से 11520 और टी20I में 49.4के औसत से 2369 रन बनाए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..