Ind vs Aus: पर्थ के बाद मेलबर्न की पिच को भी आईसीसी ने बताया औसत...

Ind vs Aus: पर्थ के बाद मेलबर्न की पिच को भी आईसीसी ने बताया औसत...

आईसीसी ने पर्थ के बाद मेलबर्न की पिच को भी 'औसत' माना है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मेलबर्न टेस्‍ट में टीम इंडिया ने हासिल की थी जीत
  • एमसीजी पर पिछले साल एशेज का टेस्‍ट रहा था ड्रॉ
  • उस समय इस पिच को तीन डिमेरिट प्‍वाइंट मिले थे
मेलबर्न:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एमसीजी पर खेले गये तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच की पिच को भी पर्थ स्टेडियम की तरह ‘औसत' करार दिया है. ‘सिडनी मार्निंग हेराल्ड' की रिपोर्ट के अनुसार, ‘मेलबर्न क्रिकेट क्लब का बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच का मेजबान बने रहने की कवायद को बढ़ावा मिला है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने भारत की 137 रन से जीत के बाद एमसीजी को औसत दर्जा दिया है.' रिपोर्ट के अनुसार आईसीसी ने मंगलवार को औसत दर्जा दिये जाने की पुष्टि की. यह पिछले साल ड्रॉ रहे एशेज टेस्ट मैच की तुलना में बेहतर दर्जा है क्योंकि तब एमसीजी की पिच को तीन ‘डिमेरिट प्वाइंट' मिले थे.

टिम पेन-विराट कोहली की बहस को लेकर जस्टिन लैंगर बोले, 'इसमें थोड़ा मजाक था'

औसत दर्जा मिलने का मतलब है कि आईसीसी से मेलबर्न क्रिकेट मैदान को कोई ‘डिमेरिट प्वाइंट' नहीं मिला है. आईसीसी के नियम के अनुसार अगर किसी मैच स्थल को पांच साल के अंदर पांच ‘डिमेरिट प्वाइंट' मिलते हैं तो उसका अंतरराष्ट्रीय दर्जा खत्म हो जाता है. एमसीजी की पिच तब चर्चा में आई थी जब भारत ने लगभग दो दिन तक बल्लेबाजी करते हुए 443 रन बनाए थे. यहां तक कि उसके प्रमुख बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने धीमी बल्लेबाजी का कारण पिच की प्रकृति को बताया था.  इसके बाद हालांकि जब भारत ने गेंदबाजी की तब लग रहा था कि विकेट जीवंत हो गया है. ऑस्ट्रेलिया के 20 में से 15 विकेट भारतीय तेज गेंदबाजों ने लिए थे.


वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एमसीजी की वर्तमान पिच करीब 15 साल पुरानी है लेकिन अगले सत्र में भी इसका उपयोग किया जाएगा. नई पिच तैयार करने में तीन साल का समय लगेगा. इससे पहले पर्थ स्टेडियम की पिच को भी आईसीसी ने औसत दर्जा दिया था जिस पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच जस्टिन लैंगर सहित कई पूर्व क्रिकेटरों ने हैरानी जताई थी. ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज करके सीरीज 1-1 से बराबर कराई थी. भारत अब चार मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है. सीरीज का चौथा और अंतिम मैच गुरुवार से सिडनी में खेला जाएगा.(इनपुट: एजेंसी)