NEET PG 2024: क्यों बदल गई नीट पीजी की तारीख, आरटीआई दायर कर पूछा सवाल तो NMC ने दिया यह जवाब...

NEET PG 2024: साल के शुरुआत से ही उम्मीदवार नीट पीजी परीक्षा तारीख को आगे बढ़ाने की मांग कर रहे थे, लेकिन एनएमसी लगातार इससे इनकार कर रहा था. लेकिन अचानक कमिशन ने नीट पीजी को 7 जुलाई को फिर 23 जून को लेने का फैसला किया.

NEET PG 2024: क्यों बदल गई नीट पीजी की तारीख, आरटीआई दायर कर पूछा सवाल तो NMC ने दिया यह जवाब...

NEET PG 2024: क्यों बदल गई नीट पीजी की तारीख

नई दिल्ली:

NEET PG 2024 Exam:नीट पीजी 2024 परीक्षा की तारीख को लेकर साल के शुरुआत से ही बवाल मचा हुआ है. शुरू में नीट पीजी का आयोजन 3 मार्च को किया जाना था. एमबीबीएस डॉक्टर लगातर नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) से नीट पीजी तारीखों को आगे बढ़ाने की मांग कर रहे थे. एनएमसी द्वारा लगातर अभ्यर्थियों के अनुरोध को नकारा जा रहा था. फिर बाद में उम्मीदवारों के कई अनुरोधों के बाद कमिशन ने 3 मार्च को होने वाली नीट पीजी परीक्षा को स्थगित कर दिया और इसे 7 जुलाई के लिए पुनर्निर्धारित किया था. 

NEET 2024: आखिर क्या है नीट में अच्छा स्कोर, क्या है इसके मायने, जानिए कैटेगरी वाइज नीट स्कोर रेंज

इसके बाद कमिशन ने फिर से नीट पीजी परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाकर 23 जून कर दिया गया, लेकिन शेड्यूल में बदलाव के लिए कोई विशेष तर्क नहीं दिया गया. नीट पीजी 2024 को स्थगित करने के संबंध में एमबीबीएस डॉक्टरों ने राइट टू इंफॉर्मेशन (RTI) एक्ट के तहत नेशनल मेडिकल कमिशन से सवाल पूछा था. एनएमसी द्वारा आरटीआई आवेदन के जवाब के अनुसार, रथयात्रा के चलते नीट पीजी को स्थगित कर दिया गया है. 

CBSE कक्षा 11वीं और 12वीं की परीक्षाओं में होगा बदलाव, शैक्षणिक सत्र 2024-25 से लागू होगा नया नियम, बोर्ड अधिकारियों ने बताया 

एनएमसी से मिले जवाब से असंतुष्ट उम्मीदवार नीट पीजी के बदले शेड्यूल को लेकर सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स पर पोस्ट कर रहे हैं. डॉ. विवेक पांडे ने एक्स पर अपनी पोस्ट में कहा कि एनएमसी के आरटीआई जवाब के अनुसार, नीट पीजी 2024, मूल रूप से 7 जुलाई के लिए निर्धारित किया गया था. फिर 7 जुलाई 2024 को रथयात्रा के चलते कारण 23 जून को स्थानांतरित कर दिया गया.

CBSE Board Result 2024: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे जल्द जारी करेगा, रिजल्ट डेट की तारीख यहां जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मेडिकल के एमडी, एमएस या पीजी डिप्लोमा कोर्सों में एडमिशन के लिए एनएमसी द्वारा नीट पीजी 2024 परीक्षा का आयोजन किया जात है. एमबीबीएस डिग्री धारक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि नीट पीजी परीक्षा कुल 800 अंकों की होती है. परीक्षा में मल्टीपल चॉइस वाले प्रश्नों की संख्या 200 होती है. प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को 4 अंक मिलेंगे जबकि गलत उत्तर के लिए एक अंक काट लिए जाएंगे.