कोरोना संकट के दौरान 5 जुलाई से होगी विश्व भारती विश्वविद्यालय की प्री-डिग्री परीक्षा

विश्व भारती विश्वविद्यालय ने गुरुवार को घोषणा की कि “इनके दो स्कूलों पाठ भवन और शिक्षा सत्र की प्री-डिग्री परीक्षा 5 जुलाई से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी". इस बात की जानकारी एक आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी.

कोरोना संकट के दौरान 5 जुलाई से होगी विश्व भारती विश्वविद्यालय की प्री-डिग्री परीक्षा

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी के कारण कई राज्यों के बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द या स्थगित कर दिया है. इसके बाद विश्व भारती विश्वविद्यालय ने गुरुवार को घोषणा की कि “इनके दो स्कूलों पाठ भवन और शिक्षा सत्र की प्री-डिग्री परीक्षा 5 जुलाई से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी". इस बात की जानकारी एक आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी.

नोटिफिकेशन ऐसे समय में जारी किया गया था, जब पश्चिम बंगाल स्कूल शिक्षा विभाग को उम्मीदवारों के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति के साथ आना बाकी है क्योंकि माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा पहले ही रद्द कर दी गई है.

कुलपति की अध्यक्षता में आठ जून को हुई बैठक में निदेशकों, प्राचार्यों, प्रॉक्टरों, छात्र कल्याण के डीन और परीक्षा या मूल्यांकन प्रक्रिया से जुड़े अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में यह निर्णय लिया गया कि पाठ भवन एवं नोटिफिकेशन में उल्लिखित शिक्षा सत्र 5 जुलाई से ऑनलाइन शुरू होगा.

नोटिस में कहा गया है, "वाइवा-वॉयस परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी और उसके बाद स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा होगी." केंद्रीय विश्वविद्यालय ने कहा कि परीक्षा के कार्यक्रम और अन्य तौर-तरीकों को बाद में नोटिफिकेशन किया जाएगा. दोनों परीक्षाएं विश्व भारती के छात्रों के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की अंतिम बोर्ड परीक्षाओं के बराबर हैं. विश्वभारती विश्वविद्यालय के तहत दो स्कूलों के माध्यम से विज्ञान और मानविकी में प्री-डिग्री (10 + 2) पाठ्यक्रम प्रदान करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com