अपने व्‍यवसाय की शुरुआत में केंद्रीय योजनाओं का प्रयोग करें आईआईटी छात्र: राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी आईआईटी के छात्रों से कहा कि वे अपने उद्यम शुरू करते समय केंद्र की उन योजनाओं का इस्तेमाल करें, जिनसे नवोन्मेष एवं उद्यमिता को प्रोत्साहित किया जाता है.

अपने व्‍यवसाय की शुरुआत में केंद्रीय योजनाओं का प्रयोग करें आईआईटी छात्र: राष्ट्रपति कोविंद

भुवनेश्वर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी आईआईटी के छात्रों से कहा कि वे अपने उद्यम शुरू करते समय केंद्र की उन योजनाओं का इस्तेमाल करें, जिनसे नवोन्मेष एवं उद्यमिता को प्रोत्साहित किया जाता है. आईआईटी- भुवनेश्वर में छठे दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कोविंद ने यह बातें कहीं.

राष्‍ट्रपति ने कहा, मुझे यकीन है कि आपमें से कई लोग अपने नवोन्मेषी विचारों को आकार देने के लिए अपना उद्यम शुरू करने पर विचार करेंगे. ऐसा करते हुए भारत सरकार की उन योजनाओं का लाभ उठाएं, जिनसे नवोन्मेष एवं उद्यमिता को प्रोत्साहित किया जाता है.
 

कोरियन लैंग्वेज में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करेगा इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय

आईआईटी छात्रों से अपने उद्यम के जरिए आर्थिक मूल्यों एवं रोजगार के सृजक बनने की अपील करते हुए राष्ट्रपति ने कहा ने कहा, आईआईटी के छात्र होने के नाते आपको सिर्फ अपने और अपने परिवार के लिए ही सर्वश्रेष्ठ हासिल करने की आकांक्षा नहीं रखनी चाहिए, बल्कि समाज एवं राष्ट्र एवं पूरे विश्व के लिए भी सोचना चाहिए.
 
अब स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल होंगी धार्मिक किताबें, 'यस सर' नहीं 'जय हिंद' बोलेंगे छात्र !

उन्होंने कहा कि आईआईटी के युवा छात्रों के सामने कई चुनौतियां हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें हर क्षेत्र में बेस्‍ट बनने की कोशिश करनी चाहिए, चाहे वह शिक्षण, शोध, सामाजिक प्रभाव या बेहतरीन आधारभूत संरचना का ही क्षेत्र क्यों न हो. राष्ट्रपति ने कहा कि यह आसान काम नहीं होगा, लेकिन यह असंभव भी नहीं है.
 
करियर की और खबरों के लिए क्लिक करें
 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com