UPSC ने स्थगित की इंजीनियरिंग और जियोलॉजिस्ट सर्विस की मुख्य परीक्षा, जानिए डिटेल

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने इंजीनियरिंग सर्विस मुख्य परीक्षा  (Engineering Services Main exam)  और जियोलॉजिस्ट सर्विस मुख्य परीक्षा (Geologist Services Main Exam) को स्थगित कर दिया गया है.

UPSC ने स्थगित की इंजीनियरिंग और जियोलॉजिस्ट सर्विस की मुख्य परीक्षा, जानिए डिटेल

UPSC ने स्थगित की इंजीनियरिंग और जियोलॉजिस्ट सर्विस की मुख्य परीक्षा.

नई दिल्ली:

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने इंजीनियरिंग सर्विस मुख्य परीक्षा  (Engineering Services Main exam)  और जियोलॉजिस्ट सर्विस मुख्य परीक्षा (Geologist Services Main Exam) को स्थगित कर दिया गया है. ये दोनों परीक्षा पहले अगस्त के महीने में होने वाली थीं, लेकिन इन्हें अब स्थगित कर दिया गया है. यूपीएससी ने नोटिफिकेशन जारी करके बताया,  "08-09/08/2020 को होने वाला इंजीनियरिंग सर्विस मुख्य एग्जाम 2020 और जियोलॉजिस्ट सर्विस मुख्य एग्जाम 2020 अगले आदेश तक स्थगित किया जाता है." 

बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के चलते यूपीएससी द्वारा पहले भी इन एग्जाम के लिए तारीखों को बदला जा चुका है और अब एक बार फिर इन दोनों एग्जाम को स्थगित कर दिया गया है. इंजीनियरिंग और जियोलॉजिस्ट की प्रीलिमिनरी परीक्षा जनवरी के महीने में आयोजित की गई थी, जिनका रिजल्ट फरवरी के महीने में जारी हो गया था. 

कंबाइंड जियो-साइंटिस्ट (मुख्य) परीक्षा डिस्क्रिप्टिव होगी, जिसमें तीन पेपर होंगे. मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में हासिल किए गए नंबरों को अंतिम योग्यता तय करने के लिए गिना जाएगा. वहीं, दूसरी ओर इंजीनियरिंग सर्विस मेन एग्जाम में 2 पेपर होंगे. इसमें प्रत्येक पेपर 300 नंबरों के लिए होगा, जिसके लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा. इस परीक्षा के बाद 200 नंबरों के लिए पर्सनालिटी टेस्ट होगा. प्रीलिमिनिनरी एग्जाम, मेन एग्जाम और इंटरव्यू में हासिल किए गए नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, इस बार यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम (UPSC Civil Service Prelims Exam) 4 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा. सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम (UPSC Prelims Exam 2020)  के साथ ही इंडियन फॉरेस्ट सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की परीक्षा भी इस साल 4 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी. इसके अलावा एनडीए और एनए एग्जामिनेशन (I), 2020 रविवार के दिन 6 सितंबर को आयोजित किया जाएगा और एनडीए और एन (II), 2020 का एग्जाम भी 6 सितंबर को ही होगा. यूपीएससी के मुताबिक, इस साल नेशनल डिफेंस अकेडमी (NDA) और नौसेना अकेडमी (NA) में उम्मीदवारों के चयन के लिए एक ही परीक्षा आयोजित की जाएगी.