UPSC Civil Services Exam: कल आएगा नोटिफिकेशन, फॉर्म भरने से पहले पढ़ लें ये जानकारी

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) सिविल ,सर्विस परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन 10 फरवरी यानी कल जारी करेगा. नोटिफिकेशन UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया जाएगा.

UPSC Civil Services Exam: कल आएगा नोटिफिकेशन, फॉर्म भरने से पहले पढ़ लें ये जानकारी

नई दिल्ली:

UPSC Civil Services Exam 2021: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) सिविल ,सर्विस परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन 10 फरवरी यानी कल जारी करेगा. नोटिफिकेशन UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया जाएगा. बता दें,  UPSC देश की सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक है. परीक्षा तीन चरण पर आयोजित की जाती है. पहली प्रीलिम्स, दूसरी मेंस और तीसरा इंटरव्यू.

इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय वन सेवा और अन्य सिविल सेवाओं में चयन होता है. UPSC द्वारा जारी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा 27 जून को आयोजित की जाएगी.  बता दें, पिछले साल कोविड-19 के कारण परीक्षा 4 अक्टूबर को आयोजित की गई थी.

UPSC सिविल सर्विस परीक्षा: उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अंक

- उम्मीदवार के पास राज्य / केंद्र सरकार द्वारा जारी एक फोटो आईडी कार्ड जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, किसी भी अन्य फोटो आईडी कार्ड का विवरण होना चाहिए. उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते समय फोटो आईडी कार्ड का विवरण जमा करना होगा और एक स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगी.

- आवेदन फॉर्म जमा किए जाने के बाद, यूपीएससी उम्मीदवारों को अपने आवेदन वापस लेने की अनुमति देगा यदि वे परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं होना चाहते हैं.

- परीक्षा के दौरान किसी भी मोबाइल फोन को लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी, भले ही वह स्विच ऑफ मोड में हो. अन्य उपकरण जैसे पेजर या पेन ड्राइव, स्मार्ट वॉच आदि या कैमरा या ब्लू टूथ डिवाइस भी परीक्षा में उपयोग के लिए प्रतिबंधित हैं.

- परीक्षा नोटिफिकेशन में विभिन्न पदों की संख्या UPSC की ओर से जानकारी दी जाएगी.

- उम्मीदवार जो फाइन मेरिट लिस्ट में नहीं चुने जाते हैं, लेकिन इंटरव्यू के लिए उपस्थित हुए हैं, उन्हें अपने अंकों का खुलासा करने के लिए UPSC को अपनी इच्छा देने का विकल्प दिया जाएगा.

-सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा पहली परीक्षा है. इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा के लिए चयनित किया जाता है. इस परीक्षा के लिए करीब 5 लाख उम्मीदवार उपस्थित होते हैं.

-मेंस परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट होने वाले उम्मीदवार फिर से एक विस्तृत आवेदन फॉर्म के माध्यम से आवेदन करेंगे और परीक्षा फीस और जन्म तिथि, शैक्षिक योग्यता आदि का प्रमाण पत्र जमा करेंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com