UP Board Improvement Exam 2021: 10वीं-12वीं के लिए जारी हुई डेटशीट, यहां देखें पूरा शेड्यूल

जो छात्र अपने अंकों से नाखुश हैं. अब उनके पास ऑफलाइन परीक्षाओं में शामिल होकर अपने स्कोर में सुधार करने का मौका है. यूपी बोर्ड ने Improvement परीक्षा के लिए डेटशीट जारी कर दी है. यहां करें चेक.

UP Board Improvement Exam 2021: 10वीं-12वीं के लिए जारी हुई डेटशीट, यहां देखें पूरा शेड्यूल

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

UP Board Class 10, 12 Exams 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPSEB) 18 सितंबर से कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा. वे सभी छात्र जो इस वर्ष COVID-19 प्रतिबंधों के कारण परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सके या जो अपने अंकों से नाखुश हैं. अब उनके पास ऑफलाइन परीक्षाओं में शामिल होकर अपने स्कोर में सुधार करने का मौका है.

UP Board Exams 2022: कक्षा 10वीं-12वीं के लिए जारी हुआ पूरा शेड्यूल, जानें- कब से शुरू होंगी परीक्षाएं

17 अगस्त को जारी यूपी बोर्ड की टाइम टेबल के अनुसार, कक्षा 10वीं की परीक्षा 4 अक्टूबर तक चलेगी, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा 6 अक्टूबर तक चलेगी. परीक्षा के समय को घटाकर सिर्फ दो घंटे कर दिया गया है.

- डायरेक्ट डेटशीट देखने के लिए यहां करें क्लिक

बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों को कोई भी परीक्षा फीस नहीं देनी होगी. हाई स्कूल परीक्षा 12 कार्य दिवसों ( working days) में और इंटरमीडिएट परीक्षा 15 कार्य दिवसों में आयोजित की जाएगी. आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, "प्रश्न पत्रों के आदेश के संबंध में परीक्षार्थियों को कोई आश्वासन नहीं दिया जा सकता है." वहीं छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा. विकलांग और दृष्टिबाधित छात्रों को 40 मिनट (20 मिनट प्रति घंटा) अतिरिक्त समय दिया जाएगा.

परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार या तो यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं या आवेदन फॉर्म लेने के लिए स्कूल जा सकते हैं. सभी आवेदन 27 अगस्त तक स्कूल प्राचार्य के पास जमा करने होंगे.

- आवेदन फॉर्म भरने के लिए के लिए यहां करें क्लिक

UPMSP ने 31 जुलाई को कक्षा 10 और कक्षा 12 के परिणाम घोषित किए हैं. यूपी बोर्ड 10वीं के परिणाम का कुल पास प्रतिशत 99.53 प्रतिशत था, जबकि यूपी इंटर कक्षा 12वीं में यह 97.88% था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com