जानिए कब आएगा यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट, उपमुख्यमंत्री ने की घोषणा

आने वाले समय मे यह कार्य महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में भी किया जाएगा, जिससे शैक्षणिक सत्र नियमित हो सके.

जानिए कब आएगा यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट, उपमुख्यमंत्री ने की घोषणा

उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बारे में कई मीडिया रिपोर्ट्स सामने आई थीं. जिनमें कहा जा रहा था कि बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट मई या फिर जून के पहले हफ्ते तक आ सकता है. लेकिन अब इन सभी कयासों पर विराम लगाते हुए उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने परीक्षाओं का रिजल्ट इसी महीने घोषित करने की बात कही है. इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि यूपी में 16 अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो जाएगा. 

शर्मा ने इस बार प्रदेश में नकलविहीन परीक्षाओं का आयोजन करने पर भी सरकार की तारीफ की. उन्होंने कहा, उन्हें खुशी है कि इस बार नकलविहीन परीक्षा हुई और उत्तर पुस्तिकाएं भी समय से जांच ली गयीं. हम अप्रैल में ही हाईस्कूल और इंटरमीडियट परीक्षाओं के रिजल्ट घोषित कर देंगे.

विश्वविद्यालयों में भी होंगे बदलाव
उन्होंने कहा कि आने वाले समय मे यह कार्य महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में भी किया जाएगा, जिससे शैक्षणिक सत्र नियमित हो सके. विश्वविद्यालयों से कहा गया है कि वे किसी भी हालत में 15 जून तक सभी परीक्षा परिणाम घोषित कर दें. इसके अलावा यह भी प्रयास किए जा रहे हैं कि अगले साल से सभी विश्वविद्यालय एक साथ परीक्षा कराएं.


शिक्षकों की समस्या के लिए पोर्टल
उत्तर प्रदेश के माध्यमिक और उच्च शिक्षा विभाग का जिम्मा संभाल रहे शर्मा ने कहा कि शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए सरकार ने एक पोर्टल बनवाया है, जिसमें शिक्षकों को अपनी समस्या अपलोड करनी होगी. उनकी जो भी सेवा संबंधित समस्या होगी उसका जून तक समाधान किया जाएगा. इसके लिये सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं.

उन्होंने कहा कि अब माध्यमिक विद्यालयों में एनसीआरटी पैटर्न पर कोर्स रहेगा और नए शिक्षण सत्र की शुरुआत 16 अप्रैल को कर दी जाएगी. जुलाई तक नया शैक्षिक कलेंडर जारी किया जाएगा.  
 
करियर की अन्य  खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com