UP BEd Counselling 2022: यूपी बीएड राउंड 1 की काउंसलिंग प्रक्रिया आज से शुरू, शेड्यूल और फीस की डिटेल देखें

UP BEd Counselling 2022: यूपी बीएड काउंसलिंग की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है. काउंसलिंग के पहले राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट mjpru.ac.in से भरे जाएंगे. 

UP BEd Counselling 2022: यूपी बीएड राउंड 1 की काउंसलिंग प्रक्रिया आज से शुरू, शेड्यूल और फीस की डिटेल देखें

UP BEd Counselling 2022: यूपी बीएड राउंड 1 की काउंसलिंग प्रक्रिया आज से शुरू

नई दिल्ली:

UP B.Ed Counselling 2022: यूपी बीएड काउंसलिंग की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है. महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय की तरफ से जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक फेज-1 के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुक्रवार, 30 सितंबर, 2022 से शुरू हो रही है. उम्मीदवार एमजेपीआरयू (MJPRU) की आधिकारिक वेबसाइट mjpru.ac.in से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज कर उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं. यूपी बीएड की परीक्षाएं 6 जुलाई को राज्य के 75 जिलों में आयोजित की गई थी. वहीं यूपी बीएड की रिजल्ट पिछले महीने की 5 तारीख को जारी किया गया था. अब इस परीक्षा में सफल रहे उम्मीदवारों को काउंसलिंग में भाग लेना होगा. यूपी बीएड काउंसलिंग की प्रक्रिया चार राउंड में संपन्न होगी.

फेज 1 में 75 हजार उम्मीदवारों का रजिस्ट्रेशन

शेड्यूल के मुताबिक फेज 1 में रैंक 1 से 75000 तक रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. फेज 1 रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 30 सितंबर से शुरू होकर 7 अक्टूबर 2022 तक चलेगी. वहीं च्वाइस अलॉटमेंट 8 अक्टूबर को और अलॉटमेंट 9 अक्टूबर 2022 को किया जाएगा. सीट कन्फर्मेशन पेमेंट विंडो 10 अक्टूबर से 13 अक्टूबर 2022 तक खुली रहेगी. वहीं फेज-2 की काउंसलिंग प्रक्रिया 9 अक्टूबर से शुरू होगी.

काउंसलिंग फीस

यूपी बीएड काउंसलिंग मं भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को शुल्क देना होगा. फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम में करना होगा. उम्मीदवारों को 5,650 रुपये जमा करना होगा, जिसमें से काउंसलिंग फी 650 रुपये और कॉलेज शुल्क 5000 रुपये शामिल है. काउंसलिंग फीस की वापसी नहीं होगी. सीट अलॉट नहीं होने की स्थिति में उम्मीदवार को पांच रुपये वापस कर दिए जाएंगे. 

UP B.Ed Round 1 Counselling 2022: ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

1.सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- mjpru.ac.in पर जाएं.

2.होमपेज पर यूपी बीएड 2022 काउंसलिंग पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें.

3. क्रेडेंशियल दर्ज करके लॉग इन करें और आवश्यक विवरण भरें.

4.आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें.

5.विवरण को क्रॉस-चेक करें, आवेदन पत्र जमा करें.

6.भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंटआउट लें.

बिहार : क्या 'कॉन्डोम वाली टिप्पणी' से हुई IAS की फजीहत ने अन्य अधिकारियों को दिया संदेश?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com