विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 20, 2022

Pariksha Pe Charcha 2022: 'परीक्षा पे चर्चा' का आज है आखिर दिन, जल्द करें आवेदन 

Pariksha Pe Charcha 2022: 'परीक्षा पे चर्चा ' के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का आज आखिर दिन है. इसमें भाग लेने के लिए वेबसाइट www.mygov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराएं. 

Read Time: 3 mins
Pariksha Pe Charcha 2022: 'परीक्षा पे चर्चा' का आज है आखिर दिन, जल्द करें आवेदन 
'परीक्षा पे चर्चा ' का आज है आखिर दिन
नई दिल्ली:

Pariksha Pe Charcha 2022: 'परीक्षा पे चर्चा ' के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का आज आखिर दिन है. 'परीक्षा पे चर्चा एक वार्षिक कार्यक्र है, जो बच्चों में परीक्षा से उत्पन्न तनाव और उसके प्रबंधन के बारे में बातचीत पर केंद्रीत होता है. इसमें भाग लेने के इच्छुक छात्र वेबसाइट www.mygov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल बोर्ड परीक्षा से पहले ‘परीक्षा पे चर्चा' करते हैं और छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से परीक्षा को लेकर होने वाले तनाव और पढाई से संबंधित बातचीत करते हैं. इस साल, प्रधानमंत्री ने इच्छुक माता-पिता और शिक्षकों से इस आयोजन के लिए रजिस्ट्रेशन करने को कहा है. 
जो लोगों ‘परीक्षा पे चर्चा ( PPC 2022) ' के लिए रजिस्ट्रशन करते हैं, उन्हें विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने के साथ सवाल पूछने का मौका भी दिया जाता है. इतना ही नहीं वे परीक्षा के तनाव और उसके प्रबंधन के बारे में प्रधानमंत्री के साथ चर्चा भी कर सकते हैं. ‘परीक्षा पे चर्चा' के लिए रजिस्ट्रेशन www.mygov.in वेबसाइट पर हो रहा है. 

‘परीक्षा पे चर्चा' में भाग लेने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

परीक्षा पे चर्चा 2022 के लिए ऐसे करें आवेदन
1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.mygov.inmygov.in पर जाएं.
2. होमपेज पर व्हाट न्यू ऑप्शन के नीचे दिए गए Pariksha Pe Charcha 2022 लिंक पर क्लिक करें.
3. खुलने वाले नए पेज पर Participate Now बटन पर क्लिक करें.
4. जिस कैटेगरी में आते हैं मतलब कि छात्र हैं तो छात्र में अभिभावक हैं तो अभिभावक में और शिक्षक हैं तो शिक्षक लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें.  

केवल कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों के लिए 
छात्र उपलब्ध प्रतियोगिताओं में से केवल एक में भाग ले सकते हैं. ‘परीक्षा पे चर्चा' में केवल कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्र भाग ले सकते हैं. इसमें रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्र केवल एक ही प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं. प्रतियोगिता के अलावा छात्र अधिकतम 500 शब्दों में प्रधानमंत्री को एक प्रश्न भी भेज सकते हैं. आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक जमा होने पर सभी छात्रों को इसमें भाग लेने का एक डिजिटल प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा, जिसे छात्र  '#PPC2022' के साथ सोशल मीडिया पर डाउनलोड और साझा कर सकते हैं.

‘परीक्षा पे चर्चा' ​किट 
इस प्रतियोगिता के विजेता को एनसीईआरटी के निदेशक द्वारा प्रशंसा पत्र दिया जाएगा। साथ ही उन्हें प्रधानमंत्री द्वारा लिखित हिंदी और अंग्रेजी में परीक्षा योद्धाओं की पुस्तक से युक्त एक विशेष परीक्षा पे चर्चा किट भी प्राप्त होगी. छात्रों को सर्टिफिकेट रजिस्टर्ड ईमेल आईडी या फोन नंबर के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET UG 2024: नीट यूजी काउंसलिंग में हो सकती है देरी, शेड्यूल अब तक नहीं हुआ जारी 
Pariksha Pe Charcha 2022: 'परीक्षा पे चर्चा' का आज है आखिर दिन, जल्द करें आवेदन 
CBSE बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न, 11वीं और 12वीं के छात्रों की रटने की आदत को लगाएगा लगाम, फिर कैसी होगा 2025 की बोर्ड परीक्षा पास
Next Article
CBSE बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न, 11वीं और 12वीं के छात्रों की रटने की आदत को लगाएगा लगाम, फिर कैसी होगा 2025 की बोर्ड परीक्षा पास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;