विज्ञापन
This Article is From Aug 02, 2018

SBI PO: आखिरी समय में इन टिप्स को फॉलों कर क्रैक करें मेन्स की परीक्षा

SBI PO 2018 मेन्स परीक्षा 4 अगस्त को है. जो उम्मीदवार मेन्स की परीक्षा में सफलता हासिल करेंगे उन्हें इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन (GD) में उनके प्रदर्शन के आधार पर जॉब ऑफर की जाएगी.

SBI PO: आखिरी समय में इन टिप्स को फॉलों कर क्रैक करें मेन्स की परीक्षा
SBI PO 2018: मेन्स परीक्षा 4 अगस्त को आयोजित होगी.
नई दिल्ली: SBI PO: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 4 अगस्त को SBI PO Mains Exam आयोजित करा रही है. पीओ प्रीलिम्स परीक्षा (SBI PO Prelims Exam)  में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन्स की परीक्षा में बैठने को मिलेगा. मेन्स परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन (GD) में उनके प्रदर्शन के आधार पर जॉब ऑफर की जाएगी. आपको बता दें कि एसबीआई पीओ प्री परीक्षा  1 जुलाई, 7 जुलाई और 8 जुलाई को आयोजित हुई थी और इस परीक्षा का रिजल्ट (SBI PO Prelims Result) 16 जुलाई को जारी कर दिया गया था. मेन्स की परीक्षा नजदीक है ऐसे में उम्मीदवारों को अपना समय खराब न करते हुए ज्यादा से ज्यादा समय निकालकर परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए. हम आपको नीचे परीक्षा का पैटर्न और परीक्षा की तैयारी करने के लिए टिप्स दे रहे हैं.

पीओ मेन्स परीक्षा का पैटर्न (SBI PO Mains Pattern)
मेन्स की परीक्षा को लेकर आप सभी के मन में सवाल होंगे कि परीक्षा का पैटर्न कैसा होगा. परीक्षा में क्या टॉपिक्स आएंगे. आपको बता दें कि मेन्स की परीक्षा (SBI PO Mains Exam) ऑनलाइन होगी. ये परीक्षा ऑबजेक्टिव और डिस्क्रिपटिव टाइप होगी. ऑबजेक्टिव क्वेश्चन 200 अंकों के होंगे और डिस्क्रिपटिव क्वेश्चन 50 अंकों के होंगे. ऑबजेक्टिव पेपर में रीजनिंग और कंप्यूटर एप्टिट्यूट से 60 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे, डेटा विश्लेषण और व्याख्या से 60 अंकों के सावल पूछे जाएंगे, जनरल/ इकोनॉमिक्स/ बैंकिग अवेयरनेस से पेपर में 40 अंकों के सवाल होंगे और इंग्लिश लैंग्वेज से 40 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे. ये पेपर कुल 200 अंकों का होगा और पेपर को हल करने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाएगा.

SBI PO 2018: 4 अगस्त को होगी मेन्स की परीक्षा, लास्ट मिनट में इस तरह करें तैयारी

इन टिप्स को फॉलों कर करें SBI PO Mains Exam की तैयारी
1. ज्यादा से ज्यादा समय देकर पढ़ें
परीक्षा की तारीख नजदीक है. ऐसे में इधर-उधर समय खराब न करें. आप ज्यादा से ज्यादा समय निकाल कर पढ़ाई करें और समय खराब न होने दें. मोबाइल और इंटरनेट से दूर रहें, ताकि भटकाव से बचा जा सके.

2. अपने नोट्स का रिवीजन करें
अपने नोट्स का रिवीजन जरूर करें. नोट्स के सभी जरूर टॉपिक्स को अच्छे से पढ़ लें. साथ ही इन नोट्स में कुछ जरूरी बातें एक दूसरे पेपर में लिख लें. इससे आपको प्‍वॉइंट्स याद भी रहेंगे. साथ ही अगर आप कुछ भूलते हैं तो जल्‍दी से रिविजन करना भी आसान होगा. आप अकेले बैठ बोल-बोल कर रिवीजन भी कर सकते हैं, इससे आप रिवाइज किया हुआ नहीं भूलेंगे.

Akshay Venkatesh: भारतीय मूल के गणितज्ञ अक्षय वेंकटेश को मैथ्स में मिला 'नोबल पुरस्कार'

3. प्रेशर न लें
परीक्षा की तारीख नजदीक आते ही हमारे ऊपर दबाव बढ़ने लगता है. प्रेशर न लें. प्रेशर के चक्कर में आप परीक्षा में गलती का शिकार हो सकते हैं. शांत मन और दिमाग से एग्‍जाम देने जाएंगे तो सफलता का फासला थोड़ा और कम हो जाएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
TET Exam 2024: महाराष्ट्र में प्राथमिक शिक्षकों के लिए TET परीक्षा अनिवार्य, यह नियम अनुकंपा पर नियुक्त टीचरों पर लागू होगी
SBI PO: आखिरी समय में इन टिप्स को फॉलों कर क्रैक करें मेन्स की परीक्षा
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Next Article
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com