विज्ञापन
This Article is From Apr 14, 2022

नवोदय विद्यालय के छात्रों को ‘सैमसंग स्मार्ट स्कूल’ का तोहफा, 5000 छात्रों को मिलेगा लाभ

‘सैमसंग स्मार्ट स्कूल’ प्रोग्राम 10 जवाहर नवोदय विद्यालयों में चलाया जा रहा है, जिससे 5,000 छात्र लाभान्वित हो रहे हैं. इनमें से कई स्कूल सुदूर ग्रामीण जिलों में स्थित हैं.

नवोदय विद्यालय के छात्रों को ‘सैमसंग स्मार्ट स्कूल’ का तोहफा, 5000 छात्रों को मिलेगा लाभ
सैमसंग स्मार्ट स्कूल प्रोग्राम 10 नवोदय स्कूलों में चालू
नई दिल्ली:

उपभोक्ताओं की पसंदीदा इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग इंडिया (Samsung India) देश भर के जवाहर नवोदय विद्यालयों (Jawahar Navodaya Vidyalaya) में अपना फ्लैगशिप ‘सैमसंग स्मार्ट स्कूल' प्रोग्राम शुरू करने जा रही है. सैमसंग इंडिया ने इसकी जानकारी बुधवार को देते हुए कहा कि यह प्रोग्राम 10 जवाहर नवोदय विद्यालयों में चलाया जा रहा है, जिससे 5,000 छात्र लाभान्वित हो रहे हैं. इनमें से कई स्कूल सुदूर ग्रामीण जिलों में स्थित हैं.

दो स्मार्ट क्लासरूम

‘सैमसंग स्मार्ट स्कूल' में दो स्मार्ट क्लासरूम हैं, जो नवीनतम डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस है. इसमें 85 इंच और 55 इंच के दो फ्लिप इंटरैक्टिव डिजिटल बोर्ड शामिल हैं, जिनका उपयोग छात्र लेक्चर्स, क्वीज, क्लास वर्क और प्रोजेक्ट वर्क में भाग लेने के लिए कर सकते हैं. सेल्फ स्टडी के लिए 40 टैबलेट भी है. कक्षाएं एक प्रिंटर, एक सर्वर पीसी, एक टैबलेट चार्जिंग स्टेशन और पावर बैकअप से लैस हैं.

वांछित तबके के छात्रों को मिलेगी डिजिटल शिक्षा 

सैमसंग ने कहा, "सैमसंग स्मार्ट स्कूल प्रोग्राम के माध्यम से, छात्र इंटरैक्टिव डिजिटल शिक्षण विधियों के माध्यम से कक्षाओं में अपनी सीखने की क्षमता और महत्वपूर्ण अवधारणाओं की समझ में सुधार करने में सक्षम होंगे, इसके लिए शिक्षकों को ट्रेनेड किया गया है." सैमसंग ने कहा 5,000 छात्रों में 40 फीसदी लड़कियां और करीब 260 शिक्षक हैं. यह प्रोग्राम सैमसंग के 'टुगेदर फॉर टुमॉरो' विजन का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य वांछित तबके के छात्रों को डिजिटल शिक्षा के लाभों तक पहुंच प्रदान करके कल के युवा नेताओं का निर्माण करना है.

डिजिटल शिक्षा के लिए बेंचमार्क

सैमसंग इंडिया के उपाध्यक्ष, कॉर्पोरेट नागरिकता, पार्थ घोष ने कहा, "सैमसंग दुनिया भर के युवाओं को बेहतर शैक्षिक और सीखने के अवसरों तक पहुंच प्राप्त करने में मदद करता है. ‘सैमसंग स्मार्ट स्कूल' प्रोग्राम #PoweringDigitalIndia के हमारे दृष्टिकोण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है." वहीं नवोदय विद्यालय समिति के आयुक्त विनायक गर्ग ने कहा, "सैमसंग स्मार्ट स्कूल प्रोग्राम स्मार्ट क्लासरूम, छात्रों की भागीदारी और जुड़ाव को बेहतर बनाने में मदद कर रहे हैं. मुझे विश्वास है कि इस तरह का प्रोग्राम समाज में सकारात्मक प्रभाव लाएगा और भविष्य के लिए डिजिटल शिक्षा के लिए बेंचमार्क होगा."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
TET Exam 2024: महाराष्ट्र में प्राथमिक शिक्षकों के लिए TET परीक्षा अनिवार्य, यह नियम अनुकंपा पर नियुक्त टीचरों पर लागू होगी
नवोदय विद्यालय के छात्रों को ‘सैमसंग स्मार्ट स्कूल’ का तोहफा, 5000 छात्रों को मिलेगा लाभ
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Next Article
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com