NEET 2017 के लिए अप्‍लाई करते समय इन बातों का रखें ख्‍याल

NEET 2017 के लिए अप्‍लाई करते समय इन बातों का रखें ख्‍याल

नई दिल्‍ली:

शिक्षण सत्र 2017-18 में मेडिकल कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट के प्रवेश के लिए 'राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा' (नीट) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. स्‍टूडेंट्स इसके लिए 1 मार्च 2017 तक अप्‍लाई कर सकते हैं. परीक्षा 7 मई 2017 को होगी और 8 जून 2017 को रिजल्‍ट जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स अधिक जानकारी और ऑनलाइन आवेदन के लिए नीट की ऑफिशियल वेबसाइट देख सकते हैं.

नीट का आयोजन मेडिकल और डेंटल कॉलेज में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में प्रवेश के लिए किया जाता है. इस परीक्षा के द्वारा उन कॉलेजों में प्रवेश मिलता है, जो मेडिकल कांउसिल ऑफ इंडिया और डेटल कांउसिल ऑफ इंडिया के द्वारा संचालित किया जाता है. इस साल नीट का आयोजन आठ भाषाओं- हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, तमिल और तेलुगू में होगा.

नीट का फॉर्म भरते समय इन बातों का रखें ख्‍याल

योग्‍यता: नीट के लिए अप्‍लाई करने से पहले यह देख लें कि आप इसके लिए योग्‍य हैं या नहीं. नीट अप्‍लाई करने वाले स्‍टूडेंट की उम्र 17 से 25 साल के बीच में होनी चाहिए.

कैसे करें अप्‍लाई: ऑनलाइन अप्लिकेशन फॉर्म भरने के लिए नीट की वेबवाइट http://cbseneet.nic.in पर जाएं. इसके बाद Online Services में Apply Online पर क्‍लिक करें. इसके बाद नोटिफिकेशन को अच्‍छी तरह से पढ़ें और Proceed to apply online पर क्‍लिक करें.


ऐसे भरे नीट का फॉर्म: फॉर्म भरने से पहले इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको वैध्‍य मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होना जरूरी है. फॉर्म भरते समय शैक्षणिक योग्‍यता के कॉलम में कोड को सभी भरें. इसके अलावा आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और जम्‍मू-कश्‍मीर के छात्रों को ऑल इंडिया कोटा के लिए ऑनलाइन सेल्फ डिक्लियरेशन जमा करना होगा.
  शिक्षण सत्र 2017-18 में मेडिकल कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट के प्रवेश के लिए 'राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा' (नीट) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. स्‍टूडेंट्स इसके लिए 1 मार्च 2017 तक अप्‍लाई कर सकते हैं. परीक्षा 7 मई 2017 को होगी और 8 जून 2017 को रिजल्‍ट जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स अधिक जानकारी और ऑनलाइन आवेदन के लिए नीट की ऑफिशियल वेबसाइट देख सकते हैं. नीट का आयोजन मेडिकल और डेंटल कॉलेज में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में प्रवेश के लिए किया जाता है. इस परीक्षा के द्वारा उन कॉलेजों में प्रवेश मिलता है, जो मेडिकल कांउसिल ऑफ इंडिया और डेटल कांउसिल ऑफ इंडिया के द्वारा संचालित किया जाता है. इस साल नीट का आयोजन आठ भाषाओं- हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, तमिल और तेलुगू में होगा. नीट का फॉर्म भरते समय इन बातों का रखें ख्‍याल योग्‍यता: नीट के लिए अप्‍लाई करने से पहले यह देख लें कि आप इसके लिए योग्‍य हैं या नहीं. नीट अप्‍लाई करने वाले स्‍टूडेंट की उम्र 17 से 25 साल के बीच में होनी चाहिए. कैसे करें अप्‍लाई: ऑनलाइन अप्लिकेशन फॉर्म भरने के लिए नीट की वेबवाइट http://cbseneet.nic.in पर जाएं. इसके बाद Online Services में Apply Online पर क्‍लिक करें. इसके बाद नोटिफिकेशन को अच्‍छी तरह से पढ़ें और Proceed to apply online पर क्‍लिक करें. यह भी पढ़ें: इन 5 सिंपल स्टेप्स से करें NEET 2017 के लिए अप्लाई, जानें पूरा प्रोसेस ऐसे भरे नीट का फॉर्म: फॉर्म भरने से पहले इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको वैध्‍य मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होना जरूरी है. फॉर्म भरते समय शैक्षणिक योग्‍यता के कॉलम में कोड को सभी भरें. इसके अलावा आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और जम्‍मू-कश्‍मीर के छात्रों को ऑल इंडिया कोटा के लिए ऑनलाइन सेल्फ डिक्लियरेशन जमा करना होगा. यह भी पढ़ें: मेडिकल एंट्रेस : सीबीएसई ने कहा - NEET 2017 को माना जाएगा पहला प्रयास डॉक्‍यूमेंट: फॉर्म भरके बाद कैडिडेट्स को इन डॉक्‍यूमेंट्स को निकालकर रख लेना चाहिए. 1. ऑनलाइन अप्‍लिकेशन फॉम का तीन प्रिंटआउट निकाल लें. 2. फीस भुगतान की रसीद को प्रिंट निकाल लें. 3. 5 पासपोर्ट साइज फोटो (जो ऑनलाइन अप्‍लिकेशन के समय सब्‍मिट किया हो). 4. 2 पोस्‍टकार्ड साइज फोटो (जो ऑनलाइन अप्‍लिकेशन के समय सब्‍मिट किया हो). 5. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और जम्‍मू-कश्‍मीर के छात्रों को ऑल इंडिया कोटा के लिए जमा किया गया ऑनलाइन सेल्फ डिक्लियरेशन का प्रिंट आउट.

यह भी पढ़ें: मेडिकल एंट्रेस : सीबीएसई ने कहा - NEET 2017 को माना जाएगा पहला प्रयास
डॉक्‍यूमेंट: फॉर्म भरके बाद कैडिडेट्स को इन डॉक्‍यूमेंट्स को निकालकर रख लेना चाहिए.
1. ऑनलाइन अप्‍लिकेशन फॉम का तीन प्रिंटआउट निकाल लें.
2. फीस भुगतान की रसीद को प्रिंट निकाल लें.
3. 5 पासपोर्ट साइज फोटो (जो ऑनलाइन अप्‍लिकेशन के समय सब्‍मिट किया हो).
4. 2 पोस्‍टकार्ड साइज फोटो (जो ऑनलाइन अप्‍लिकेशन के समय सब्‍मिट किया हो).
5. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और जम्‍मू-कश्‍मीर के छात्रों को ऑल इंडिया कोटा के लिए जमा किया गया ऑनलाइन सेल्फ डिक्लियरेशन का प्रिंट आउट.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com