दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण: 10वीं, 12वीं को छोड़कर सभी क्लासेस ऑनलाइन करने के आदेश 

​​​​​​​Delhi Pollution Latest News: दिल्ली में प्रदूषण का प्रकोप जारी है. बढ़ते प्रदूषण के मद्देनज़र दिल्ली सरकार ने 10वीं, 12वीं को छोड़कर सभी क्लासेस ऑनलाइन करने के आदेश जारी किए हैं.

दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण: 10वीं, 12वीं को छोड़कर सभी क्लासेस ऑनलाइन करने के आदेश 

दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण: 10वीं, 12वीं को छोड़कर सभी क्लासेस ऑनलाइन करने के आदेश 

नई दिल्ली:

Delhi Pollution Latest News: दिल्ली में प्रदूषण का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दिल्ली सरकार ने 10वीं, 12वीं को छोड़कर सभी क्लासेस ऑनलाइन करने के आदेश जारी किए हैं. इस हफ्ते यानी 10 नवंबर तक अब दिल्ली में केवल 10वीं और 12वीं के बच्चे ही फिजिकल स्कूल जा सकेंगे. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का यह आदेश दिल्ली के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगी. हालांकि स्कूल प्रमुखों पर यह निर्णय छोड़ दिया है कि वे 10वीं और 12वींके बच्चों की कक्षा भी ऑनलाइन करना चाहते हैं या फिजिकल. पिछले हफ्ते दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण के चलते पहली से पांचवीं तक के स्कूलों को दो दिन बंद करने का आदेश दिया था. बाद में वायु गुणवत्ता में गिरावट होने पर पहली से पांचवीं तक के स्कूलों को 10 नवंबर तक ऑनलाइन करने के आदेश जारी किए थे. 

दिल्ली में 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन होगा लागू, 10वीं और 12वीं कक्षा को छोड़कर स्कूल रहेंगे बंद

दिल्ली में नवंबर महीने के शुरू होते ही घर-बाहर में सांस लेना मुश्किल हो गया है. वायु प्रदूषण का लेवल बढ़ता जा रहा है.  विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक दिल्ली में तय सीमा से करीब 100 गुणा ज्यादा प्रदूषण है. रविवार को दोपहर तक दिल्ली के वजीरपुर इलाके में AQI का स्तर 859 दर्ज किया गया, जो बेहद खतरनाक है.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 6 से लेकर 11वीं तक की कक्षाएं 10 नवंबर तक बंद रहेंगे. वहीं कक्षा 10वीं और 12वीं के बच्चे 10 नवंबर तक स्कूल जा सकेंगे. इसके बाद सरकारी और निजी स्कूलों के 10वीं और 12वीं की कक्षाएं ऑनलाइन ली जाएंगी, हालांकि स्कूल प्रमुखों पर यह निर्णय छोड़ दिया है कि वे 10वीं और 12वींके बच्चों की कक्षा भी ऑनलाइन करना चाहते हैं या फिजिकल. फिलहाल पहली से पांचवीं तक के बच्चे शुक्रवार से स्कूल नहीं जा रहे हैं. पहले सरकार ने स्कूलों को दो दिन के लिए बंद किया था. इसके बाद 10 नवंबर तक क्लासेस को ऑनलाइन करने का आदेश दिया था. यहीं नहीं बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली में 13 नवंबर से गाड़ियों पर ऑड-ईवन लागू होगा. 13 नवंबर से 20 नवंबर तक इसी आधार पर गाड़ियां चलेंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्‍ली में प्रदूषण से गैस चैंबर जैसे हालात, यूपी-राजस्‍थान भी पीछे नहीं, टॉप-10 प्रदूषित शहर