Pariksha Pe Charcha 2023: आज होगी परीक्षा पे चर्चा, पीएम मोदी सुबह 11 बजे बच्चों से होंगे रूबरू

Pariksha Pe Charcha 2023: प्रधानमंत्री के खास कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा 2023 का आयोजन आज सुबह दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में किया जाएगा. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों से रूबरू होंगे. 

Pariksha Pe Charcha 2023: आज होगी परीक्षा पे चर्चा, पीएम मोदी सुबह 11 बजे बच्चों से होंगे रूबरू

Pariksha Pe Charcha 2023: आज होगी परीक्षा पे चर्चा, पीएम मोदी सुबह 11 बजे बच्चों से होंगे रूबरू

नई दिल्ली:

 Pariksha Pe Charcha 2023: आज सुबह 11 बजे होगी परीक्षा पे चर्चा, जी हां प्रधानमंत्री (Prime Minister) के खास कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा 2023 का आयोजन आज सुबह दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम (Talkatora Stadium in Delhi) में किया जाएगा. स्टेडियम में 2 हजार छात्र फिजिकली हिस्सा लेंगे, वहीं बाकी उम्मीदवार लाइव टेलीकास्ट के जरिए इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. परीक्षा पे चर्चा अपने तरह का एक अनोखा कार्यक्रम है, जिसका आयोजन हर साल बोर्ड परीक्षा से पहले किया जाता है. साल 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी, जिसमें पीएम मोदी देश के बच्चों, शिक्षकों और माता-पिता व अभिभावकों से रूबरू होते हैं. इस साल 38 लाख से अधिक छात्रों ने इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, जो पिछले साल से दोगुने से भी अधिक हैं. 

Rajasthan HC JJA, JA and Clerk Exams 2023: राजस्थान हाईकोर्ट भर्ती परीक्षा की तिथियां घोषित, जानिए एग्जाम डेट

परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha) कार्यक्रम का सीधा प्रसारण ट्विटर, फेसबुक और शिक्षा मंत्रालय के ट्यूब और प्रधानमंत्री कार्यालय से किया जाएगा. शिक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट education.gov.in पर लाइव ब्रॉडकास्ट के लिंक हैं. पीपीसी 2023 (PPC 2023) प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रधानमंत्री मोदी के साथ बातचीत करने का मौका मिलेगा.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस कार्यक्रम में अब तक लगभग 20 लाख सवाल आए हैं, जिसे एनसीआरटी (NCRT) द्वारा शॉर्टलिस्ट किया जा रहा है. इन 20 लाख सवाल में छात्रों ने फैमिली प्रेशर, स्ट्रेस मैनेजमेंट, अनुचित साधनों की रोकथाम, हेल्थ और फिट कैसे रहें, करियर चयन आदि जैसे विषय से प्रश्न पूछे हैं. प्रधान ने कहा कि इस कार्यक्रम के लिए 155 देशों ने रजिस्ट्रेशन किया है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

IBPS SO Prelims Result 2023: आईबीपीएस एसओ प्रीलिम्स के स्कोरकार्ड जारी, मुख्य परीक्षा इस तारीख को