विज्ञापन
This Article is From Apr 01, 2022

Pariksha Pe Charcha 2022: आपसे जुड़कर 50 साल छोटा हो जाता हूं : बच्चों से बोले प्रधानमंत्री

Pariksha Pe Charcha 2022: प्रधानमंत्री ने कहा परीक्षा पे चर्चा इसलिए करता हूं कि क्योंकि इससे मेरा लाभ होता है, मैं पचास साल छोटा हो जाता हूं. मैं आप सबसे जुड़ जाता हूं. आपकी आकांक्षाओं को ध्यान से सुनता, समझता हूं,इससे मेरा सामर्थ बढ़ता है.

Pariksha Pe Charcha 2022: आपसे जुड़कर 50 साल छोटा हो जाता हूं : बच्चों से बोले प्रधानमंत्री
परीक्षा पे चर्चा का समापन
नई दिल्ली:

Pariksha Pe Charcha 2022: परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के पांचवें संस्करण का समापन हो चुका है. इस कार्यक्रम का आयोजन नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में किया गया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मौजदू रहें. कार्यक्रम में देश के लगभग सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री, कक्षा 10वीं, 11वींऔर 12वीं के छात्रों के साथ माता-पिता, अभिभावक और शिक्षक गण मौजूद रहें. कार्यक्रम की शुरुआत में शिक्षा मंत्री ने कोरोना महामारी के चलते पिछले दो साल से परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha 2022) कार्यक्रम के फिजिकल रूप में आयोजित नहीं किए जाने का खेद जताया. प्रधानमंत्री का अभिनंदन करते हुए उन्होंने बच्चों को यू-ट्यूब पर ‘ चलो जीते हम ‘ फिल्म देखने की सलाह भी दी. 

एग्जाम को त्योहार बना दो
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब स्टेज पर आए तो उन्होंने कार्यक्रम में शामिल होने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि लंबे अंतराल के बाद आपसे मिलने का मौका मिला. मुझे नहीं लगताहै कि आप लोगों को परीक्षा का तनाव होगा. तनाव आपको नहीं बल्कि आपके माता-पिता को होगा. उन्होंने कहा अप्रैल का महीना है, त्योहारों का महीना है, इसलिए एग्जाम को त्योहार बना दो, फिर देखों टेंशन खत्म हो जाएगी.

बचे सवालों का जवाब नमो एप पर 
कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने बच्चों, शिक्षक और अभिभावकों के परीक्षा से संबंधित कई सवालों के जवाब और सुझाव भी दिएं. उन्होंने यहा भी कहा कि समय के अभाव के कारण जिन सवालों का जवाब नहीं दे पाऊंगा उसका जवाब वीडियो, ऑडियो या टेक्सट के रूप में दूंगा. बच्चे इसे नमो एप से या फिर माइक्रो साइट पर देख कर भी लाभ उठा सकते हैं.

जीवन में  गुणों के पुजारी बनो 
कार्यक्रम के अंत में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आनंद की अनुभूति करना है तो जीवन में  गुणों के पुजारी बनें. अच्छी चीजों को ऑब्जर्व करना सीखें, उसे जोड़ने का प्रयास करें. किसी से जलन न करें बल्कि उससे सीखें. अगर आप ईर्ष्या करते हैं तो खुद का नुकसान करेंगे. जीवन में सफल होने के लिए जो समर्थवान है उसे स्वीकार करें. प्रतिशोध की भावना न रखें. 

आपसे जुड़ कर पचास साल छोटा हो जाता हूं
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैं परीक्षा पे चर्चा इसलिए करता हूं कि क्योंकि इससे मेरा लाभ होता है और मैं पचास साल छोटा हो जाता हूं. मैं आप सबसे जुड़ जाता हूं. आपकी आकांक्षाओं को ध्यान से सुनता, समझता हूं,इससे मेरा सामर्थ बढ़ता है. मुझे सीखने के लिए आपने समय दिया इसके लिए मैं आभारी हूं. 

 ये भी पढ़ें ः Pariksha Pe Charcha 2022: पीएम मोदी ने माता-पिता, शिक्षकों से बच्चों पर अपने सपने नहीं थोपने का आग्रह किया

Pariksha Pe Charcha 2022: पीएम ने बच्चों को परीक्षा को लेटर लिखने का सुझाव दिया और कहा कि उसे बोल मैं गिरूंगा नहीं

Pariksha Pe Charcha 2022: पीएम मोदी ने माता-पिता, शिक्षकों से बच्चों पर अपने सपने नहीं थोपने का आग्रह किया

VIDEO:  "बच्‍चों पर अपने सपनों का बोझ डालने से बचें": परीक्षा पर चर्चा के दौरान PM मोदी की पेरेंट्स को सलाह


NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
NTET 2024: राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पंजीकरण की तिथि 22 अक्टूबर तक बढ़ाई गई
Pariksha Pe Charcha 2022: आपसे जुड़कर 50 साल छोटा हो जाता हूं : बच्चों से बोले प्रधानमंत्री
NIOS Admission 2024: कक्षा 10वीं, 12वीं में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, 10वीं में दाखिले की न्यूनतम उम्र 14 साल
Next Article
NIOS Admission 2024: कक्षा 10वीं, 12वीं में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, 10वीं में दाखिले की न्यूनतम उम्र 14 साल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com