संख्याएं और शेक्सपियर: कैसे गणितीय सफलताओं ने उनके नाटकों को प्रभावित किया

शेक्सपियर के कई सबसे यादगार दृश्यों में गणितीय रूपांकनों की विशेषता है. उन्होंने 16वीं शताब्दी के अंत में अपनी अमर कृतियों की रचना की, जब नई गणितीय अवधारणाएं दुनिया की धारणाओं को बदल रही थीं. इन सभी परिवर्तनों के सांस्कृतिक प्रभाव को संसाधित करना थिएटर की भूमिका का हिस्सा था.

संख्याएं और शेक्सपियर: कैसे गणितीय सफलताओं ने उनके नाटकों को प्रभावित किया

संख्याएं और शेक्सपियर: कैसे गणितीय सफलताओं ने उनके नाटकों को प्रभावित किया

नई दिल्ली:

Shakespeare plays: शेक्सपियर के कई सबसे यादगार दृश्यों में गणितीय रूपांकनों की विशेषता है. उन्होंने 16वीं शताब्दी के अंत में अपनी अमर कृतियों की रचना की, जब नई गणितीय अवधारणाएं दुनिया की धारणाओं को बदल रही थीं. इन सभी परिवर्तनों के सांस्कृतिक प्रभाव को संसाधित करना थिएटर की भूमिका का हिस्सा था. शेक्सपियर के समय में लोग अनंत के विचार यानी ग्रह, आकाश, मौसम के अभ्यस्त थे. लेकिन वे इसके विपरीत विचारों जैसे बहुत छोटे या कम के बहुत कम अभ्यस्त थे और इनमें शून्य भी शामिल था, जो गणितीय स्वयंसिद्धों द्वारा व्यक्त किया जा सकता है. वास्तव में, ‘‘शून्य'' शब्द का पहला रिकॉर्ड किया गया अंग्रेजी उपयोग 1598 तक नहीं था.

UP Board Result 2023: बोर्ड ने मूल्यांकन का काम किया पूरा, अब रिजल्ट की तैयारी, हाई स्कूल और इंटर का रिजल्ट इस तारीख को, लेटेस्ट अपडेट

13वीं शताब्दी के इतालवी गणितज्ञ फाइबोनैचि जैसे विचारकों ने शून्य की अवधारणा - जिसे तब ‘‘सिफर'' के रूप में जाना जाता था - को मुख्यधारा में लाने में मदद की. लेकिन यह तब तक नहीं था जब तक कि दार्शनिक रेने डेसकार्टेस और गणितज्ञ सर आइजैक न्यूटन और गॉटफ्रीड लाइबनिज ने 16 वीं सदी के अंत और 17 वीं शताब्दी की शुरुआत में कैलकुलस विकसित नहीं किया था, जिसके बाद ‘‘शून्य'' समाज में प्रमुखता से दिखाई देने लगा.

इसके अलावा, वैज्ञानिक रॉबर्ट हुक ने 1665 तक सूक्ष्मजीवों की खोज नहीं की थी, जिसका अर्थ है कि जीवन सूक्ष्म स्तर पर मौजूद हो सकता है, यह कल्पना की बात थी. इंग्लैंड में नवशास्त्रीय विचारों के बढ़ते प्रभाव के साथ, बहुत बड़ी अवधारणाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए छोटे, महत्वहीन आंकड़ों का इस्तेमाल शुरू हो गया था. 

JEE Main 2023 Result: जेईई मेन सेशन 2 रिजल्ट को चेक करने के लिए हो जाएं तैयार, आज हो सकता है जारी

यह गणना के तरीकों (जिसमें अनुपात का उपयोग किया गया था) और गणितीय प्रतीकों को लिखने के अभ्यास दोनों में हो रहा था. उदाहरण के लिए, 16वीं और प्रारंभिक 17वीं शताब्दी के दौरान, बराबर, गुणा, भाग, मूल, दशमलव और असमानता प्रतीकों को धीरे-धीरे पेश किया गया और मानकीकृत किया गया.

इसके साथ-साथ क्रिस्टोफर क्लेवियस का काम आया - एक जर्मन खगोलशास्त्री जिसने पोप ग्रेगरी तेरहवें को ग्रेगोरियन कैलेंडर - और अन्य गणितज्ञों को फ्रैक्शंस, बाद में ‘‘ब्रोकन नंबर्स'' के रूप में संदर्भित, पेश करने में मदद की. इससे संख्या सिद्धांत के शास्त्रीय मॉडल से चिपके रहने वाले लोग बहुत नाराज हुए.

बहुत बड़े और बहुत छोटे के उलझाव को स्वीकार करने का संघर्ष शेक्सपियर की कई रचनाओं में शानदार ढंग से प्रदर्शित किया गया है. इसमें उनका इतिहास नाटक हेनरी पंचम और त्रासदी ट्रॉयलस और क्रेसिडा शामिल हैं.

हेनरी पंचम का प्रारंभिक कोरस शेक्सपियर की अनुपात में रुचि और इसके बार बार इस्तेमाल किए गए ‘‘ओ'' के माध्यम से और समकालीन गणितीय विचार के संदर्भ में शून्य की अवधारणा को प्रदर्शित करता है : विद्वान काफी हद तक इस बात से सहमत हैं कि शेक्सपियर की यह ‘‘कुटिल आकृति'' वास्तव में शून्य है. यह निश्चित रूप से स्पष्ट आपत्ति के बावजूद है कि शून्य सभी संख्याओं में सबसे कम टेढ़ा है. 

Engineering नहीं, अमेरिका पढ़ने जाने वाले छात्रों की पहली पसंद है फिजिकल साइंस, ग्रेजुएट रिकॉर्ड एक्जामिनेशन के आंकड़ों में हुआ खुलासा

शेक्सपियर ने 16 वीं शताब्दी की गणितीय बहस को इस विचार के आसपास संदर्भित किया है कि बहुत छोटा बहुत बड़े का प्रतिनिधित्व करने और प्रभावित करने में सक्षम है. इस मामले में, शून्य 100,000 को 1,000,000 में बदलने में सक्षम है.

2023 में शेक्सपियर के फर्स्ट फोलियो के प्रकाशन के 400 साल पूरे होने के साथ, यह देखना रोमांचक है कि कैसे उनके नाटकों ने 16 वीं शताब्दी की गणितीय दुनिया में महत्वपूर्ण विकास के बारे में बात की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शेक्सपियर के नाटकों ने शास्त्रीय गणित के 16वीं शताब्दी के संकट को नए विचारों के सामने दर्ज किया. लेकिन उन्होंने दर्शकों को इन नए विचारों के साथ तालमेल बिठाने और गणित के लेंस के माध्यम से दुनिया के बारे में अलग तरह से सोचने का मौका भी दिया.
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)