विज्ञापन
This Article is From Jan 13, 2021

NEP: नई शिक्षा नीति तेज़ी से लागू करने की दिशा में शिक्षा मंत्री ने उठाये ये कदम

NEP 2020: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) को तेजी से लागू करने के लिये उच्च शिक्षा सचिव के नेतृत्व में एक समीक्षा समिति और एक अनुपालन समिति गठित करने का सुझाव दिया है.

NEP: नई शिक्षा नीति तेज़ी से लागू करने की दिशा में शिक्षा मंत्री ने उठाये ये कदम
NEP 2020: शिक्षा मंत्री ने शिक्षा नीति को तेजी से लागू करने के लिए समीक्षा और अनुपालन समिति गठित करने का दिया सुझाव.
नई दिल्ली:

NEP 2020: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) को तेजी से लागू करने के लिये उच्च शिक्षा सचिव के नेतृत्व में एक समीक्षा समिति और एक अनुपालन समिति गठित करने का सुझाव दिया है. मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने यह सुझाव नयी शिक्षा नीति 2020 (NEP 2020) के अनुपालन एवं लागू किये जाने से जुड़े विभिन्न आयामों की मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा के दौरान दिया.

समीक्षा के दौरान मंत्री ने उच्च शिक्षा और स्कूली शिक्षा विभागों के बीच राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू किये जाने को लेकर समन्वय स्थापित करने के लिये एक कार्यबल गठित करने की भी सिफारिश की. शिक्षा मंत्री ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति को तेजी से लागू करने के लिये उच्च शिक्षा सचिव के नेतृत्व में एक समीक्षा समिति और एक अनुपालन समिति गठित करने का सुझाव दिया.

मंत्रालय के बयान के अनुसार, निशंक ने पैकेज संस्कृति से पेटेंट की संस्कृति की ओर बढ़ने की जरूरत बतायी. उन्होंने कहा, ‘‘ नीति की सफलता के लिये राष्ट्रीय शिक्षा प्रौद्योगिकी फोरम और राष्ट्रीय शोध फाउंडेशन महत्वपूर्ण हैं और इसलिये इनकी स्थापना वर्ष 2021-22 में होनी चाहिए.''

निशंक ने सभी पक्षकारों से राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने और वर्तमान नीतियों के बीच सामंजस्य सुनिश्चित करने को कहा और बेहतर परिणाम के लिये उद्योग एवं शिक्षण संस्थानों के बीच संबंध पर जोर दिया.

मंत्रालय के अनुसार, उच्च शिक्षा में अनुपालन के संबंध में 181 कार्यो की पहचान की गई और नयी शिक्षा नीति के अनुरूप इन 181 कार्यो की समयबद्ध प्रगति की निगरानी के लिए एक डैशबोर्ड बनाने की जरूरत पर जोर दिया गया. समीक्षा के दौरान इन कार्यों को लागू करने के लिये साप्ताहिक एवं मासिक कैलेंडर बनाने की बात कही गई.

गौरतलब है कि सरकार ने पिछले साल जुलाई में नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर मुहर लगायी थी. नई शिक्षा नीति में पांचवीं तक और अगर संभव हो सके तो आठवीं कक्षा तक मातृभाषा में ही शिक्षा उपलब्ध कराने की बात कही गई.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
UGC NET 2024 रिजल्ट में देरी ने, स्टूडेंट की चिंता बढ़ाई, सोशल मीडिया पर छलका दर्द, कहा...मेरे सपने और मेहनत दांव पर 
NEP: नई शिक्षा नीति तेज़ी से लागू करने की दिशा में शिक्षा मंत्री ने उठाये ये कदम
MH CET 3 वर्षीय एलएलबी काउंसलिंग 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि आज, फर्स्ट मेरिट लिस्ट इस तारीख को 
Next Article
MH CET 3 वर्षीय एलएलबी काउंसलिंग 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि आज, फर्स्ट मेरिट लिस्ट इस तारीख को 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com