CBSE Board Result 2023: सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट पर यह जरूरी नोटिस पढ़ा क्या! बोर्ड ने स्टूडेंट के डिजिलॉकर अकाउंट के लिए जारी किया सुरक्षा पिन 

CBSE Board Result 2023: सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट बहुत जल्द. इस बात का पता सीबीएसई के हालिया नोटिस से चलता है, जिसमें बोर्ड ने कक्षा 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट के डिजिलॉकर अकाउंट के लिए सुरक्षा पिन जारी किया है. 

CBSE Board Result 2023: सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट पर यह जरूरी नोटिस पढ़ा क्या! बोर्ड ने स्टूडेंट के डिजिलॉकर अकाउंट के लिए जारी किया सुरक्षा पिन 

CBSE Board Result 2023: सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट पर यह जरूरी नोटिस पढ़ा क्या!

नई दिल्ली:

CBSE Board 10th, 12th Result 2023: लगता है सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड बहुत जल्द सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट की घोषणा करने वाला है. ये बातें सीबीएसई बोर्ड के हालिया नोटिस के आधार पर कहा जा रहा है. हालांकि इस नोटिस में सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट की सटीक तारीख और समय की जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन बोर्ड द्वारा जारी नोटिस से यह साफ पता चलता है कि सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट को जारी करने के लिए पूरी तरह से तैयार है और वह रिजल्ट की तारीख की घोषणा कभी भी कर सकता है. सीबीएसई बोर्ड ने अपने नोटिस में 2023 की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले 10वीं, 12वीं कक्षा के छात्रों के डिजीलॉकर अकाउंटों के लिए सुरक्षा पिन जारी किया है. 

CBSE Board Latest Notice-circular

CBSE Board User Manual

CBSE Board User Manual For Foreign Students

a81g3ug

यह नोटिस दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के डिजिलॉकर खातों के लिए सुरक्षा पिन रिजल्ट घोषित होने के बाद उनके डिजिटल शैक्षणिक दस्तावेज़ (मार्कशीट सह प्रमाणपत्र और प्रवासन प्रमाणपत्र) तक पहुंचने के लिए है. इन नोटिस में तीन पीडीएफ है. एक पीडीएफ सर्कुलर का है, दूसरा यूजर मेन्युअल का तीसरा पीडीएफ फॉरेन स्टूडेंट के लिए है.  

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट और सर्टिफिकेट (CBSE Board Result & Certificate)

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10, 12 के छात्रों के डिजीलॉकर खातों के लिए सुरक्षा पिन जारी किया है, जिससे साल 2023 की बोर्ड परीक्षा दे चुके स्टूडेंट मार्कशीट सह प्रमाणपत्र और माइग्रेशन प्रमाणपत्र जैसे अपने दस्तावेज़ डाउनलोड कर सकेंगे. 

सीबीएसई लेटेस्ट नोटिस (CBSE Latest Notice)

सीबीएसई ने एक आधिकारिक नोटिस में कहा, “बोर्ड परीक्षा 2023 रिजल्ट शीघ्र ही घोषित किए जाएंगे. छात्रवार सुरक्षा पिन स्कूलों को उनके डिजिलॉकर खातों में उपलब्ध कराया जा रहा है, जहां से स्कूल सुरक्षा पिन डाउनलोड कर सभी छात्रों को दे सकते हैं."

Students of CBSE affiliated schools: सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल के बच्चों के लिए 

केंद्रीय माध्यिमक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई मान्यता प्राप्त स्कूलों के देशी छात्रों के लिए यूजर मेन्युअल जारी किया है. इसमें सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की मार्कशीट कम पासिंग सर्टिफिकेट और मार्गेशन सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने की स्टे वाइज प्रक्रिया बताई गई है. बोर्ड ने एक मैन्युअल सीबीएसई बोर्ड के विदेशी छात्रों के लिए भी जारी किया है. 

CBSE Board Results 2023: सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट को एक नहीं बल्कि इन 5 तरीकों से कर पाएंगे चेक

सुरक्षा पिन डाउनलोड करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप | Follow these steps to download the security pin

चरण 1: आधिकारिक लिंक - cbse.digitallocker.gov.in पर जाएं और LOC क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें.

चरण 2: ड्रॉपडाउन मेनू से 'लॉगिन एज़ स्कूल' चुनें.

चरण 3: पैनल के बाईं ओर, 'डाउनलोड पिन फ़ाइल' पर क्लिक करें.

चरण 4: एक नई स्क्रीन दिखाई देगी.

चरण 5: 'कक्षा 10 के छात्रों के लिए सुरक्षा पिन डाउनलोड करें' और '12वीं कक्षा के छात्रों के लिए सुरक्षा पिन डाउनलोड करें' पर क्लिक करें .