NEET 2022: नीट आंसर-की का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए मार्किंग स्कीम को जानना है जरूरी

NEET 2022: मेडिकल प्रवेश परीक्षा दे चुके लाखों छात्रों को नीट आंसर-की का इंतजार है. आंसर-की कल जारी हो सकता है. आंसर-की जारी होने से पहले छात्रों को नीट मार्किंग स्कीम को जरूर जानना चाहिए.

NEET 2022: नीट आंसर-की का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए मार्किंग स्कीम को जानना है जरूरी

NEET 2022: नीट आंसर-की का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए  मार्किंग स्कीम को जानना है जरूरी

नई दिल्ली:

NEET 2022: नीट परीक्षा दे चुके लाखों छात्र पिछले डेढ़ महीने से नीट आंसर-की (NEET answer key) का इंतजार कर रहे हैं. वहीं खबरों की मानें तो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( NTA) नीट आंसर-की को कल यानी 30 अगस्त 2022 को जारी कर सकते है. नीट यूजी (NEET UG) का आंसर-की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा. NEET 2022 आंसर-की के जारी होते ही नीट परीक्षा (NEET exam) दे चुके छात्र अपने आंसर का मिलान कर सकते हैं. वेबसाइट से नीट आंसर-की (NEET answer key) को डाउनलोड करने के लिए छात्रों को लॉगिन क्रेडेंशियल की जरूरत होगी.

मेडिकल एंट्रेंस परीक्षा (medical entrance examination) दे चुके 18 लाख से अधिक छात्रों को नीट (NEET 2022) आंसर-की का इंतजार है. एनटीए ने आंसर-की को लेकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके मुताबिक, ''नेशनल टेस्टिंग एजेंसी उम्मीदवारों के लिए प्रोविजनल आंसर-की,  OMR आंसर शीट की स्कैन्ड इमेज और नीट (यूजी) का रिकॉर्डेड रेस्पांस को  वेबसाइट neet.nta.nic.in पर 30 अगस्त 2022 तक जारी करेगा.'' 
  
नीट आंसर-की (NEET answer key) के जारी होने के बाद छात्र वेबसाइट के माध्यम से अपनी आपत्ति भी दर्ज करा सकते हैं. प्रत्येक NEET 2022 आंसर-की और प्रश्न को चैलेंज करने के लिए छात्रों को शुल्क का भुगतान करना होगा. शुल्क ऑनलाइन माध्यम में जमा करना होगा. प्रत्येक आंसर-की के लिए 200 रुपये शुल्क देना होगा.

नीट आंसर-की (NEET 2022) के जारी होने से छात्रों को अपने नीट मार्क्स का अंदाजा लग सकता है. नीट परीक्षा दे चुके छात्र नीचे दिए जा रहे मार्किंग स्कीम को समझें-

1.सही उत्तर देने या सबसे उपयुक्त उत्तर के लिए छात्रों को चार अंक मिलेंगे. 

2. वहीं गलत उत्तर देने पर एक अंक काट लिया जाएगा. 

3.अनुत्तरित/समीक्षा के लिए चिह्नित कोई अंक नहीं दिया जाएगा. वहीं एक से अधिक विकल्प सही पाए जाते हैं तो चार अंक केवल उन्हीं छात्रों को दिए जाएंगे जिन्होंने किसी भी सही विकल्प को चिह्नित किया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

4.यदि छात्रों के सभी विकल्प सही पाए जाते हैं तो उन सभी को चार अंक  दिए जाएंगे.

Asia Cup : भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से धोया, हार्दिक पांड्या ने छक्‍का मारकर दिलाई जीत