NEET 2021: कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से कैसे करें आवेदन, पढ़ें डिटेल्स

एक बार NEET आवेदन फॉर्म जारी होने के बाद और छात्रों को ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करते समय कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, वे कॉमन सर्विस सेंटर्स पर भी जा सकते हैं.

NEET 2021: कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से कैसे करें आवेदन, पढ़ें डिटेल्स

NEET 2021

NEET 2021: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) देश में स्नातक चिकित्सा और संबद्ध कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्रता परीक्षा के रूप में आयोजित की जाती है.

NEET UG 2021 के आवेदन पत्र और NEET 2021 की परीक्षा तिथि जारी करने के बारे में एक घोषणा की जानी बाकी है.  एक बार घोषणा करने के बाद, छात्र NEET 2121 की जानकारी के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की वेबसाइट - ntaneet.nic.in पर जा सकते हैं.

NEET देशभर के नामित केंद्रों पर पेन-एंड-पेपर मोड में आयोजित किया जाता है. शिक्षा मंत्री ने पहले कहा था कि सरकार NEET 2021 के संचालन की संभावनाओं की समीक्षा कर रही है.

एक बार NEET आवेदन फॉर्म जारी होने के बाद और छात्रों को ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करते समय कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, वे कॉमन सर्विस सेंटर्स पर भी जा सकते हैं.

NTA की वेबसाइट पर एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "उन क्षेत्रों में जहां उम्मीदवारों को विभिन्न बाधाओं के कारण ऑनलाइन आवेदन जमा करने में मुश्किल होती है, वहां कॉमन सर्विसेज सेंटर्स (CSC) डिजिटल इंडिया की पहल का उपयोग किया जा सकता है."

कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) की मदद से उम्मीदवार NEET आवेदन पत्र भर सकते हैं और इसे ऑनलाइन जमा कर सकते हैं.

CSC योजना, राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना का एक हिस्सा, प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर एक ग्राम स्तर उद्यमी (VLE) द्वारा प्रबंधित की जाती है.

पिछले साल, देश भर में 2.4 लाख से अधिक CSC स्थापित किए गए थे. CSC उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने और इसे ऑनलाइन जमा करने में न्यूनतम शुल्क के भुगतान पर वांछित सहायता प्रदान करते हैं.

NEET CSCs ई-वॉलेट के माध्यम से उम्मीदवारों को NEET आवेदन शुल्क का भुगतान करने में मदद करता है. उम्मीदवार देश भर के CSC की लिस्ट वेबसाइट - csc.gov.in पर देख सकते हैं.

NEET 2021: जानें- कैसे करें आवेदन

स्टेप 1- सुबह 9:30 से 6 बजे के बीच निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (CSCs) पर जाएं.

स्टेप 2- वहां मौजूद विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर (VLE) से संपर्क करें और उसे NEET 2021 के आवेदन फॉर्म को भरने में सुविधा के लिए कहें.

स्टेप 3- NEET 2021 के आवेदन पत्र को VLE में भरने के लिए आवश्यक विवरण प्रदान करें.

स्टेप 4- NEET 2021 आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

स्टेप 5- NEET 2021 आवेदन पत्र जमा करें.

स्टेप 6- कॉमन सर्विस सेंटर में दिए गए समर्थन के लिए वीएलई का भुगतान करें.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com