Navodaya Vidyalaya कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख आज, तुरंत अप्लाई करें

Navodaya Vidyalaya Admission 2023: नवोदय विद्यालय के कक्षा 6 में दाखिले के लिए चयन परीक्षा (JNVST 2024) के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की आज अंतिम तारीख है.

Navodaya Vidyalaya कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख आज, तुरंत अप्लाई करें

Navodaya Vidyalaya कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख कल

नई दिल्ली:

JNVST Class 6 Registration 2023: जवाहर नवोदय विद्यालय में सत्र 2023-24 की कक्षा 6 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख कल है. नवोदय विद्यालय समिति छठी क्लास में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो शुक्रवार, 25 अगस्त को बंद कर देगा. ऐसे में जो अभिभावक अपने बच्चे का दाखिला जवाहर नवोदय विद्यालय में चाहते हैं, वे जेएनवीएसटी 2024 के लिए ऑफिशियल वेबसाइट  navodaya.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. पिछले हफ्ते एनवीएस ने जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी थी.

Navodaya Vidyalaya Admission 2023: नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में एडमिशन की बढ़ गई तिथि, अब इस तारीख तक करें आवेदन 

नवोदय विद्यालय समिति (NVS) अपने स्कूलों में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट (JNVST) लेता है. यह नेशनल लेवल का टेस्ट है, जो दो स्टेज में होता है. फर्स्ट स्टेज की परीक्षा लिखित होती है, जिसका आयोजन देश के सभी जिलों में होता है. इस परीक्षा का आयोजन 4 नवंबर 2023 को होगी. इसके टेस्ट के दो भाग होते हैं. पहले भाग में छात्रों से मैथमेटिक्स, साइंस और सोशल स्टडीज से प्रश्न पूचे जाते हैं. जबकि दूसरे भाग में इंग्लिश लैंग्वेज की परीक्षा देनी होती है. सेंकेंड स्टेज की परीक्षा 20 जनवरी 2024 को आयोजित की जाएगी. यह पर्सनल इंटरव्यू राउंड होता है, जिसमें लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र भाग लेते हैं. 

NEET UG Counselling 2023: राउंड 2 रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख आज, च्वाइस फाइनिंग और लॉकिंग का मौका कल तक 

JNVST 2024: कौन कर सकता है अप्लाई

जेएनवीएसटी के लिए वे ही छात्र आवेदन कर सकते हैं जिनका जन्म 1 मई 2012 से 31 जुलाई 2014 (दोनों तिथियां शामिल) के बीच होना चाहिए. इसके अलावा छात्र का उस जिले का मूल निवासी होना बेहद जरूरी है, जिसे जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए उसने अप्लाई किया है. छात्र का शैक्षणिक सत्र 2023-24 में उसी जिले के सरकारी व मान्यता प्राप्त स्कूल से पांचवीं कक्षा की पढ़ाई कर रहा हो. 

CTET Admit Card 2023: सीबीएसई शुक्रवार को सीटीईटी एडमिट कार्ड जारी करेगा, मेजर अपडेट

कक्षा 6 जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट 2024 के लिए कैसे करें आवेदन | How to apply for admission in class 6 of Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test (NVST) 2024

  • नवोदिय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाएं.

  • इसके बाद एनवीएसटी 2024 कक्षा 6 के लिए अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें.

  • छात्र का पर्सनल डिटेल जैसे नाम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर आदि दर्ज करें. 

  • इसके बाद टेस्ट सेंटर का चयन करें. 

  • अब मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें.

  • इसके बाद परीक्षा शुल्क का भुगतान करें. 

  • अंत में सबमिट फॉर्म का प्रिंट निकालें और रेकॉर्ड के लिए संभाल कर रखें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com