CTET Admit Card 2023: सीबीएसई सीटीईटी एडमिट कार्ड शुक्रवार को होगा जारी, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

CTET 2023 Exam: सीटीईटी एडमिट कार्ड शुक्रवार, 18 अगस्त को जारी किया जाएगा. सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट में भाग लेने के इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

CTET Admit Card 2023: सीबीएसई सीटीईटी एडमिट कार्ड शुक्रवार को होगा जारी, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

CTET Admit Card 2023: सीबीएसई शुक्रवार को सीटीईटी एडमिट कार्ड जारी करेगा

नई दिल्ली:

CTET Admit Card 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा सीटीईटी एडमिट कार्ड शुक्रवार, 18 अगस्त को जारी किया जाएगा. सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट में भाग लेने के इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को लॉगिन क्रेडेंशियल का प्रयोग करना होगा. सीटीईटी एडमिट कार्ड में उम्मीदवार को अपना नाम, पर्सनल डिटेल, रोल नंबर, परीक्षा की तारीख, पाली का समय, एग्जाम सिटी और परीक्षा केंद्र को जरूर चेक करें. सीटीईटी परीक्षा का आयोजन रविवार, 20 अगस्त को होना है. यह परीक्षा ओएमआर मोड में ली जाएगी. 

CTET Admit Card 2023: इस लिंक से डाउनलोड करें

दो पाली में परीक्षा

अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड, उन्हें आवंटित परीक्षा शहर के विवरण के साथ 18 अगस्त को उपलब्ध होंगे. सीटीईटी परीक्षा केवल एक दिन आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा दो पालियों में होगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक जबकि दूसरे पाली की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. 

NEET SS 2023: नीट सुपर स्पेशलिटी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आज, परीक्षा 9-10 सितंबर को  

सीटीईटी के दो पेपर

सीटीईटी के दो पेपर होंगे. पहली कक्षा से पांचवीं कक्षा के शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थी को पेपर I देना होगा. वहीं पांचवीं से आठवीं तक के बच्चों को पढ़ाने का इरादा रखने वाले को पेपर II देना होगा. जबकि जो व्यक्ति दोनों लेवल यानी कक्षा I से V और कक्षा VI से VIII के लिए शिक्षक बनने का इरादा रखता है, उसे दोनों पेपर (पेपर I और पेपर II) में उपस्थित होना होगा.

CTET Admit Card 2023: अभी सीटीईटी प्री-एडमिट कार्ड हुआ है जारी, सीबीएसई सीटीईटी एडमिट कार्ड इस तारीख को जारी होगा

सीबीएसई बोर्ड ने हाल ही में सीटीईटी प्री-एडमिट कार्ड जारी किया था. इससे अभ्यर्थियों को अपने एग्जाम सिटी की जानकारी पहले ही मिल चुकी है. वहीं परीक्षा केंद्र की विस्तृत जानकारी उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड से प्राप्त होगी. 

NVS Class 6 Admission 2023: जवाहर नवोदय विद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया शुरू, छठी क्लास में एडमिशन के लिए आवेदन आज से शुरू

सीटीईटी 2023 एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें  |  How to download CTET 2023 admit card

  • सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

  • होम पेज पर उपलब्ध CTET 2023 एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.

  • लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.

  • आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.

  • एडमिट कार्ड जांचें और पेज डाउनलोड करें.

  • आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com