मध्य प्रदेश में अब हिंदी में होगी एमबीबीएस की पढ़ाई

MBBS Study: मध्य प्रदेश सरकार जल्द ही अपने यहां हिंदी भाषा में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू करने वाली है. इसकी घोषणा प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने की है.

मध्य प्रदेश में अब हिंदी में होगी एमबीबीएस की पढ़ाई

मप्र में होगी हिंदी में एमबीबीएस की पढ़ाई.

नई दिल्ली:

MBBS Study: मध्य प्रदेश सरकार जल्द ही हिंदी भाषा में एमबीबीएस (MBBS) की पढ़ाई शुरू करने वाली है. इसकी घोषणा प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने की है. मंत्री ने शनिवार को कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का भी मनत्वय है कि हैं एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी भाषा में हो. हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा और बार-बार लगातार इस बात की मांग उठ रही थी हिंदी में एमबीबीएस का पाठ्यक्रम होना चाहिए. इसलिए प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया है कि अब हिंदी भाषा में भी एमबीबीएस की पढ़ाई होगी.

Koo App
मान. सीएम श्री @chouhanshivraj जी का यही मनत्वय है कि MBBS की पढ़ाई अब हिंदी में भी हो सके। हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा है और बहुत सारे स्तर से लगातार इस बात की मांग उठ रही थी कि हिंदी में भी MBBS का पाठ्यक्रम होना चाहिये। विश्व की स्टडी भी यह कहती है कि किसी भी तरह की पढ़ाई यदि मातृ भाषा में होगी तो उसके परिणाम और अधिक सुखद होंगे। - Vishvas Kailash sarang (@VishvasSarang) 29 Jan 2022

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि विश्व अध्ययन में भी कहा गया है कि किसी भी स्तर की पढ़ाई, लर्निंग, सीख यदि मातृभाषा में होगी, तो उसके परिणाम और ज्यादा सुखद होंगे. कई शोध और वैज्ञानिक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि मातृभाषा में पढ़ाई अच्छे परिणाम देती है. इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया है कि पाठ्यक्रम में बिना किसी बदलाव के हिंदी भाषा में एमबीबीएस का पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विश्वास कैलाश सारंग ने कहा कि हमने इसकी तैयारी कर ली है. हमने एक उच्च स्तरीय कमिटी बनाई है. कमिटी में यह निर्णय लिया है कि अब एमबीबीएस पाठ्यक्रम में अनुवाद के साथ –साथ इस बात को भी सुनिश्चित करेंगे कि लेक्चर में भी हिंदी भाषा का प्रयोग किया जाए. सरकार ने इसकी पूरी कार्ययोजना बना ली है. जल्द से जल्द सुनिश्चित करेंगे कि हिंदी में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू हो.