Maharashtra SSC, HSC Exams 2022: महाराष्ट्र बोर्ड ने जारी किया कक्षा 10वीं और 12वीं का ‘क्वेश्चन बैंक’

Maharashtra SSC, HSC Exams 2022: क्वेश्चन बैंक की मदद से छात्रों को सेल्फ स्टडी करने में मदद मिलेगी और परीक्षा का पैटर्न समझ आ जाएगा. 

Maharashtra SSC, HSC Exams 2022: महाराष्ट्र बोर्ड ने जारी किया कक्षा 10वीं और 12वीं का ‘क्वेश्चन बैंक’

Maharashtra SSC, HSC परीक्षा के क्वेश्चन बैंक जारी किए गए

नई दिल्ली:

Maharashtra Board Exam 2022: महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली हैं. ऐसे में बच्चों को परीक्षा की तैयारी करते हुए किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसलिए  महाराष्ट्र (Maharashtra) स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एमएससीईआरटी) ने माध्यमिक स्कूल सर्टिफिकेट यानी SSC 10 और और उच्च माध्यमिक स्कूल सर्टिफिकेट यानी HSC 12 का ‘क्वेश्चन बैंक' (Question Banks) जारी कर दिए हैं. क्वेश्चन बैंक की मदद से छात्रों को सेल्फ स्टडी करने में मदद मिलेगी और परीक्षा का पैटर्न समझ आ जाएगा. 

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) कक्षा 10 (SSC ) और कक्षा 12 (HSC) की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र maa.ac.in पर जाकर Question Banks को डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि महाराष्ट्र 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 (Board Exams 2022) को ऑफलाइन मोड आयोजित किया जाएगा.

कक्षा 12 की परीक्षा 4 मार्च से 30 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएगी. जबकि प्रैक्टिकल परीक्षाएं 14 फरवरी से तीन मार्च के बीच होंगी. एसएससी परीक्षा 15 मार्च से चार अप्रैल के बीच आयोजित की जाएगी, जबकि प्रैक्टिकल और मौखिक परीक्षा 25 फरवरी से तीन मार्च के बीच होगी. बोर्ड के मुताबिक, ‘आउट ऑफ टर्न' परीक्षा पांच अप्रैल से 22 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए ऑफलाइन परीक्षाएं रद्द करने की छात्रों की मांग को महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमएसबीएसएचएसई) ने खारिज कर दिया था और बृहस्पतिवार को स्पष्ट किया कि कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं ऑफलाइन ही आयोजित की जाएंगी. एमएसबीएसएचएसई ने ये घोषणा छात्रों द्वारा सप्ताह की शुरुआत में राज्यभर में किए गए विरोध-प्रदर्शनों के मद्देनजर की थी. प्रदर्शनकारी छात्रों की मांग थी कि महामारी को देखते हुए माध्यमिक स्कूल सर्टिफिकेट (एसएससी/कक्षा 10) और उच्च माध्यमिक स्कूल सर्टिफिकेट (एचएससी/कक्षा 12) के लिए ऑफलाइन परीक्षा रद्द की जाए.