Maharashtra 10 Result: महाराष्ट्र 10वीं बोर्ड के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया और टैब्यूलेशन टाइमलाइन जारी, जानिए डिटेल

Maharashtra Class 10 Result : महाराष्ट्र सरकार ने कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी कर दिया है.

Maharashtra 10 Result: महाराष्ट्र 10वीं बोर्ड के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया और टैब्यूलेशन टाइमलाइन जारी, जानिए डिटेल

Maharashtra 10 Result: महाराष्ट्र 10वीं बोर्ड के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी हो गया है.

नई दिल्ली:

Maharashtra Class 10 Result : महाराष्ट्र सरकार ने कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी कर दिया है. महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ द्वारा बुधवार 9 जून को जारी क्राइटेरिया के अनुसार, राज्य के संबद्ध सरकारी और निजी स्कूलों को 30 जून 2021 तक बोर्ड को निर्धारित क्राइटेरिया के अनुसार, आंतरिक मूल्यांकन अंक सबमिट करने होंगे. एसएससी मापदंड के अनुसार परिणामों का मूल्यांकन 3 जुलाई से शुरू होगा.

एसएससी मूल्यांकन मानदंड के अनुसार, छात्रों का मूल्यांकन कक्षा 9वीं और कक्षा 10वीं में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा. कुल 100 अंकों में से 50 अंक कक्षा 9वीं में छात्रों के प्रदर्शन पर आधारित होंगे, बाकी बचे हुए 50 अंकों को कक्षा 10वीं के साल भर के आंतरिक मूल्यांकन के लिए 30 अंकों में डिवाइड किया जाएगा और 20 अंक प्रैक्टिकल या होमवर्क या असाइनमेंट के लिए होंगे.

वर्षा गायकवाड़ ने ट्विटर पर घोषणा करते हुए कहा, "महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए ई -10 मूल्यांकन प्रक्रिया के शेड्यूल की घोषणा कर दी है. बोर्ड द्वारा समय पर परिणामों की घोषणा करने के लिए सभी विद्यालयों को शेड्यूल का सख्ती से पालन करना होगा."

मंत्री ने कहा, "निष्पक्ष और ऑब्जेक्टिव असेसमेंट के लिए, स्कूल के प्रमुख सभी प्रक्रियाओं को ध्यान से पढ़ें और यह सुनिश्चित करें. प्रत्येक की जिम्मेदारियों को स्पष्ट करना भी महत्वपूर्ण है."


वर्षा गायकवाड़ ने आगे कहा, "काम चुनौतीपूर्ण है लेकिन मुझे यकीन है कि स्कूल और हमारे शिक्षक इस पूरी प्रक्रिया को हाई क्वालिटी के साथ करेंगे. गुड लक."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इवैल्यूएशन क्राइटेरिया को डिटेल में समझाते हुए, महाराष्ट्र बोर्ड ने एसएससी परिणाम 2021 की तैयारी के लिए शिक्षकों की मदद के लिए YouTube पर वीडियो भी अपलोड किए हैं. इसके अलावा मार्क्स टैब्यूलेशन से संबंधित जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahahsscboard.in पर जारी की गई है.