Lucknow University: छात्रों के लिए खुशखबरी, लखनऊ यूनिवर्सिटी में अगले सत्र से एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री

लखनऊ यूनिवर्सिटी से कॉलेज की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी. लखनऊ यूनिवर्सिटी में अगले सत्र से छात्र एक साथ दो डिग्री कर सकेंगे. इसके लिए प्रवेश समिति ने मंजूरी दे दी है. 

Lucknow University: छात्रों के लिए खुशखबरी, लखनऊ यूनिवर्सिटी में अगले सत्र से एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री

Lucknow University: छात्रों के लिए खुशखबरी, लखनऊ यूनिवर्सिटी में अगले सत्र से एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री

नई दिल्ली:

Lucknow University Latest News: लखनऊ यूनिवर्सिटी से कॉलेज की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी. लखनऊ यूनिवर्सिटी में अगले सत्र से छात्र एक साथ दो डिग्री कर सकेंगे. लखनऊ यूनिवर्सिटी अगले सत्र यानी 2023-24 से छात्रों के लिए ड्यूल डिग्री प्रोग्राम शुरू कर रहा है. यूनिवर्सिटी की प्रवेश समिति ने ड्यूल डिग्री पॉलिसी लागू करने को अपनी मंजूरी दे दी है. मीडिया में आई खबर के मुताबिक प्रवेश समिति ने ड्यूल डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए यूजीसी दिशानिर्देशों के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है. इसके तहत छात्रों को अब एक साथ दो शैक्षणिक पाठयक्रमों को करने की अनुमति होगी. छात्र अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्र एक साथ दो डिग्री कर सकेंगे. इसके साथ ही यूनिवर्सिटी अगले सत्र से एमएससी फूड प्रोसेसिंग एंड टेक्नोलॉजी (MSc Food Processing and Technology) प्रोग्राम में सीटों की बढ़ोतरी भी करेगा. इस प्रोग्राम में 30 से 40 सीटों को बढ़ाया जा सकता है. 

RRB Group D Result: रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट पर देखिए लेटेस्ट अपडेट, बोर्ड ने जारी किया जरूरी नोटिस

इससे पहले अप्रैल में, यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) ने भारतीय और विदेशी उच्च शिक्षा संस्थानों द्वारा कंबाइंड या ड्यूल डिग्री और ट्विनिंग प्रोग्रामों को मंजूरी दी थी. जो यूनिवर्सिटी ऑनलाइन या डिस्टेंस मोड में कोर्स करवाते हैं उन्हें ड्यूल डिग्री प्रोग्राम नहीं करा सकेंगे. 

SSC CHSL 2022: सीएचएसएल परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, 4500 पदों पर होंगी भर्तियां

यूजीसी के अध्यक्ष ममिदाला जगदीश कुमार के अनुसार, नेशनल असिस्मेंट एंड एग्रीडिटेशन काउंसिल (NAAC) द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी भारतीय संस्थान द्वारा 3.01 के न्यूनतम स्कोर या राष्ट्रीय संस्थागत की विश्वविद्यालय श्रेणी में शीर्ष 100 में ड्यूल डिग्री प्रोग्रामों की ऑफर की जा सकती है. रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) या इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस, यूजीसी से किसी भी पूर्व अनुमोदन के बिना, क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के शीर्ष 500 में किसी भी विदेशी संस्थान के साथ सहयोग कर सकता है.

REET 2022: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया रीट एग्जाम का सर्टिफिकेट, Direct Link से करें डाउनलोड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com