Lockdown Extension: कोरोना लॉकडाउन के चलते CBSE समेत इन बोर्ड एग्जाम में हो सकती है देरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सभी नेताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग की. मीटिंग में नरेंद्र मोदी ने सुझाव दिया कि कोरोनावायरस के प्रसार को देखते हुए लॉकडाउन आगे बढ़ाया जाएगा और 14 अप्रैल के बाद भी प्रतिबंध हटाया नहीं जाएगा. 

Lockdown Extension: कोरोना लॉकडाउन के चलते CBSE समेत इन बोर्ड एग्जाम में हो सकती है देरी

कोरोना लॉकडाउन के चलते बोर्ड एग्जाम में देरी हो सकती है.

नई दिल्ली:

Coronavirus: कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर के ज्यादातर राज्यों ने बोर्ड की परीक्षाओं ( Board Exams 2020) को बीच में ही रोक दिया था. वहीं, माना जा रहा था कि 14 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होने के बाद बोर्ड की परीक्षाएं दोबारा से आयोजित की जा सकेंगी. लेकिन कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों के मामले कम होने के बजाए पूरे देश बढ़ रहे हैं. इसको देखते हुए कई राज्य सरकार और एक्सपर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के लिए कहा है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर लॉकडाउन हटता है तो कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से फैल सकता है. 

दूसरी ओर चिंता का विषय ये है कि अगर लॉकडाउन बढ़ता है तो सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) समेत कई दूसरे बोर्ड की परीक्षाओं में देरी हो सकती है. बता दें कि मार्च के महीने में कोरोनावायरस के चलते  CBSE समेत कई अहम बोर्ड जैसे- तमिलनाडु, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, और केरल बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं. 

हालांकि, बिहार और उत्तर प्रदेश बोर्ड पहले ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करा चुके हैं. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने 12वीं का रिजल्ट भी जारी कर दिया है. वहीं, लॉकडाउन खत्म होने के बाद बिहार बोर्ड (Bihar Board) 10वीं का रिजल्ट भी जारी कर सकता है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सभी नेताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग की. मीटिंग में नरेंद्र मोदी ने सुझाव दिया कि कोरोनावायरस के प्रसार को देखते हुए लॉकडाउन आगे बढ़ाया जाएगा और 14 अप्रैल के बाद भी प्रतिबंध हटाया नहीं जाएगा. 

वहीं सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम को लेकर 1 अप्रैल को नोटिस जारी करके बताया था, "12वीं और 10वीं क्लास के दोबारा से बोर्ड एग्जाम शेड्यूल करने के बारे में ये सूचित किया जाता है कि मौजूदा हालातों में बोर्ड के लिए एग्जाम का नया शेड्यूल जारी करना मुश्किल है."

CBSE के नोटिस के मुताबिक, "बोर्ड ये सूचित करता है कि परीक्षाओं को दोबारा आयोजित करने का फैसला उच्च शिक्षा अधिकारियों के साथ सलाह करके एंट्रेंस एग्जाम, एडमिशन डेट्स समेट सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर किया जाएगा. इस संदर्भ में यह सूचित किया जाता है कि परीक्षा शुरू करने से पहले बोर्ड सभी उम्मीदवारों को लगभग 10 दिन पहले नोटिस जारी करके जानकारी देगा."                                                                                                                    

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम की डेट्स को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हुई झूठी खबरों के बाद सीबीएसई ने नोटिस जारी करके स्टूडेंट्स से एग्जाम डेट्स को लेकर वायरल हो रही फेक न्यूज से दूर रहने की अपील की थी.