कर्नाटक सरकार ने रद्द की 2nd PUC परीक्षा, SSLC के होंगे दो पेपर

कोरोना महामारी को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने PUC 2 (कक्षा 12वीं की परीक्षा) की परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया है.

कर्नाटक सरकार ने रद्द की 2nd PUC परीक्षा, SSLC के होंगे दो पेपर

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने PUC 2 (कक्षा 12वीं की परीक्षा) की परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया है.

यदि संभव हो, तो राज्य के शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने कहा, राज्य सरकार सेंकंडरी स्कूल लिंविंग सर्टिफिकेट  (SSLC) यानी कक्षा 10वीं की परीक्षा केवल दो पेपरों के लिए आयोजित करेगी- एक मुख्य विषयों के लिए और दूसरा जुलाई के तीसरे सप्ताह में भाषाओं के लिए.

बोर्ड कम से कम 20 दिन पहले SSLC परीक्षा की तारीखें जारी करेगा. छात्रों को बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्नों के उत्तर देने के लिए कहा जाएगा. जो लोग COVID-19 से संबंधित मुद्दों के कारण SSLC परीक्षा में शामिल होने में विफल रहते हैं, उन्हें स्थिति में सुधार होने पर बाद की तारीख में प्रश्नपत्र लिखने का अवसर दिया जाएगा.

राज्य सरकार ने SSLC परीक्षा आयोजित करने के लिए 6,000 से अधिक केंद्र आवंटित किए हैं. प्रत्येक कमरे में छह फीट की दूरी बनाकर 10 से 12 छात्र ही बैठेंगे.एग्जामिनेजर के रूप में कार्य करने वाले शिक्षकों को टीकाकरण करना होगा.

सभी छात्रों को एन95 मास्क पहनना होगा और राज्य सरकार द्वारा पिछले साल जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) का पालन किया जाएगा. सुरेश कुमार ने कहा, "हम किसी को फेल करने के लिए ये परीक्षा नहीं कर रहे हैं."

सरकार ने पहले कक्षा 11 (1st PUC) के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में पदोन्नत करने का निर्णय लिया था. कक्षा 12वीं के छात्रों को कक्षा 10वीं और 11वीं में उनके अंकों के आधार पर ग्रेड दिए जाने की संभावना है- जून के अंत तक ग्रेडेशन की घोषणा की जाएगी.

आपको बता दें, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने इस सप्ताह की शुरुआत में कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए अपनी बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com