JoSAA 2022 का ऑफिशियल वेबसाइट हुआ लॉन्च, नोटिफिकेशन और काउंसलिंग शेड्यूल जल्द ही josaa.nic.in पर जारी किया जाएगा

JoSAA 2022 की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च कर दी गई है. अब जोसा काउंसलिंग शेड्यूल जल्द ही josaa.nic.in पर जारी किया जा सकता है. डिटेल नीचे देखें

JoSAA 2022 का ऑफिशियल वेबसाइट हुआ लॉन्च, नोटिफिकेशन और काउंसलिंग शेड्यूल जल्द ही josaa.nic.in पर जारी किया जाएगा

जोसा काउंसलिंग 2022 का शेड्यूल भी जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट josaa.nic.in पर जारी किया जाएगा.

JoSAA 2022: लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी ने JoSAA 2022 वेबसाइट लॉन्च कर दी है. इसके साथ ही उम्मीद की जा रही है कि जोसा काउंसलिंग 2022 का शेड्यूल भी जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट josaa.nic.in पर जारी किया जाएगा. संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (Joint Seat Allocation Authority) एडमिशन के लिए संयुक्त सीट आवंटन करेगा. डिटेल में जोसा काउंसलिंग शेड्यूल जल्द ही ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा. जोसा क्या है? और जोसा काउंसलिंग के बाद की प्रक्रिया जानने के लिए पूरा पढ़ें. 

सिंहदेव ने यूक्रेन से लौटे छात्रों की पढ़ाई के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र
 
शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में, 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, आईआईईएसटी शिबपुर, 26 आईआईआईटी, और 33 अन्य सरकारी वित्त पोषित तकनीकी संस्थान (अन्य-जीएफटीआई) सहित 114 संस्थान इस प्रक्रिया में भाग लेंगे. सभी जेईई मेन और एडवांस क्वलीफाई करने वाले उम्मीदवार जोसा काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन के लिए पात्र होंगे. जेईई एडवांस की तारीखों के अनुसार, पंजीकरण प्रक्रिया 12 सितंबर से शुरू की जाएगी.

NDA Admit Card 2022: NDA परीक्षा की नई अपडेट, upsc.gov.in पर एडमिट कार्ड जारी! 

जोसा क्या है? (What is JoSAA?)

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) द्वारा आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी, और अन्य-सरकारी वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (GFTIs) सहित 100 से अधिक संस्थानों में प्रवेश के लिए संयुक्त सीट आवंटन का प्रबंधन करने के लिए संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (JoSAA) की स्थापना की गई है. इन सभी संस्थानों में प्रवेश एक ही मंच के माध्यम से किया जाता है. प्रवेश की पूरी प्रक्रिया को आसान, प्रभावी, कुशल, पारदर्शी और तेज बनाने के लिए संयुक्त सीट आवंटन प्रक्रिया शुरू की गई थी.

CA Foundation Result 2022 Declared: सीए फाउंडेशन परीक्षा के नतीजे घोषित, इस बार लड़के लड़कियों से आगे

जोसा काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन 2022 के बाद क्या होगा?

सफल पंजीकरण के बाद, जोसा सीट अलॉटमेंट रिजल्ट घोषित किया जाएगा. उम्मीदवारों को उनके जेईई मेन/जेईई एडवांस्ड मेरिट, वरीयता, श्रेणी और सीटों की उपलब्धता के आधार पर सीटें आवंटित की जाएंगी. आवंटित उम्मीदवारों को अपना प्रोविजनल अलॉटमेंट लेटर डाउनलोड करना होगा और सीट स्वीकृति शुल्क (जैसा निर्धारित किया गया है) का भुगतान करना होगा. शुल्क का भुगतान करने के बाद, उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग सेंटर (आरसी) पर अपने दस्तावेजों को सत्यापित करवाना होगा.

Watch: ट्रेन में चढ़ते समय फिसली महिला और बेटे को रेलवे पुलिस कर्मी ने बचाया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com