JEE Mains 2022: जेईई मेन के लिए एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी, सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म में क्या लिखें यहां जानें

JEE Mains 2022: जेईई मेन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी होने वाले हैं. परीक्षा देने वाले उम्मीदवार यह बात जान लें कि इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म को भरना अनिवार्य होगा. सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म में क्या-क्य दर्ज करना होगा यहां से जानें.

JEE Mains 2022: जेईई मेन के लिए एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी, सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म में क्या लिखें यहां जानें

JEE Mains 2022: जेईई मेन के लिए एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी

नई दिल्ली:

JEE Mains 2022: ज्वाइंट इंजीनियरिंग एंट्रेंस (Joint Engineering Entrance) मेन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (admit card) जल्द ही जारी किया जाएगा. जेईई मेन (JEE Main) की परीक्षा 20 जून से 29 जून के बीच आयोजित की जाएगी. जेईई मेन प्रशासन निकाय, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (National Testing Agency) पिछले वर्षों की तरह, उम्मीदवारों को जेईई मेन एडमिट कार्ड के साथ सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरवाएगी. जेईई मेन सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म में उम्मीदवारों को ट्रैवल हिस्ट्री और हेल्थ स्टेट्स को दर्ज करना होगा. परीक्षा केंद्र पर पहुंचने से पहले जेईई मेन 2022 सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म को उम्मीदवारों को भरकर ले जाना होगा. बता दें कि एनटीए जेईई मेन 2022 एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट - jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें ः जेईई मेन और एडवांस परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी नए बोर्ड की, जेएबी में होंगे 19 सदस्य

JEE Main 2022: जेईई मेन के लिए रजिस्ट्रेशन करने का आज है आखिरी दिन, आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

JEE Main 2022: जेईई मेन पहले राउंड के लिए आवेदन का आज आखिरी मौका

जेईई मेन 2022 सेल्फ डिक्लेरेशन में उम्मीदवारों को यह करना होगा कि उन्होंने परीक्षा से संबंधित निर्देशों और दिशानिर्देशों को पढ़ लिया है. उम्मीदवारों को, पिछले वर्षों में, यह उल्लेख करने के लिए कहा गया है कि क्या उनके पास पिछले 14 दिनों में कोई फ्लू जैसे लक्षण - खांसी, बुखार, सांस फूलना, गले में खराश या नाक बहना, शरीर में दर्द है.

जेईई मेन 2022 बीई, बीटेक पेपर पेपर 1 के रूप में आयोजित किए जाएंगे, जबकि बार्च और बीप्लानिंग पेपर क्रमशः पेपर 2 ए और पेपर 2 बी के रूप में आयोजित किए जाएंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जेईई मेन परीक्षा पैटर्न के अनुसार, बीटेक, बीआर्क और बीप्लानिंग पेपर बहुविकल्पीय प्रश्नों और संख्यात्मक प्रश्नों के लिए आयोजित किया जाता है. जबकि जेईई मेन्स के बीई या बीटेक के पेपर में तीन खंड होंगे - भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित, और इसमें 90 प्रश्न होंगे. जेईई मेन परीक्षा के बार्क पेपर या पेपर 2 ए में तीन खंड होंगे - गणित, योग्यता परीक्षण और ड्राइंग. जेईई मेन के बीप्लानिंग पेपर या पेपर 2बी में गणित, एप्टीट्यूड टेस्ट और योजना-आधारित प्रश्न शामिल होंगे.