JEE Advanced 2022: जेईई एडवांस्ड में टॉप करने वाले शिशिर से जानिए उनकी सफलता का मंत्र और क्रैक कीजिए Entrance Exam

JEE Advanced 2022: जेईई एडवांस्ड में कर्नाटक के शिशिर ने टॉप किया है. शिशिर ने उन सभी छात्रों के लिए सक्सेस मंत्र बताया है, जो जेईई एडवांस्ड में अपनी जगह पक्की करना चाहते हैं. 

JEE Advanced 2022: जेईई एडवांस्ड में टॉप करने वाले शिशिर से जानिए उनकी सफलता का मंत्र और क्रैक कीजिए Entrance Exam

JEE Advanced 2022: जेईई एडवांस्ड में टॉप करने वाले शिशिर से जानिए उनकी सफलता का मंत्र

नई दिल्ली:

JEE Advanced 2022: आईआईटी बांबे (IIT Bombay) ने जेईई एडवांस्ड 2022 का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस परीक्षा में कर्नाटक के शिशिर आर के टॉप किया है. यह पहला मौका है जब कर्नाटक के किसी छात्र ने आईआईटी जेईई (IIT JEE exam) की परीक्षा में टॉप किया है. शिशिर ने ऑल इंडिया फर्स्ट रैंक (All India First Rank) हासिल कर इतिहास रच दिया है. शिशिर से जब उनकी सफलता के मंत्र के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वो किसी भी परीक्षा को क्रैक करने के लिए जरूरी है आप पढ़ाई करते रहें, लेकिन इसका यह मतलब भी नहीं है कि रोजाना आप 12 से 14 घंटें की पढ़ाई करें. जेईई ( JEE) या जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced 2022) जैसी परीक्षा को क्रैक करने के लिए जरूरी है कि आप पढ़ाई के घंटे नहीं गिनें बल्कि पढ़ाई की गुणवत्ता पर ध्यान दें. 

JoSAA Counselling 2022: आईआईटी, एनआईटी जैसी दूसरी संस्थानों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू

जेईई एडवांस्ड 2022 परीक्षा के साथ ही शिशिर केसीईटी 2022 परीक्षा (KCET 2022 Exam) की भी तैयारी कर रहे थे. KCET 2022 परीक्षा में शिशिर ने फार्मेसी में रैंक 1 और इंजीनियरिंग परीक्षा में रैंक 4 हासिल किया है. उन्हें KCET परीक्षा में कुल 178/180 अंक मिले हैं जबकि सीबीएसई कक्षा 12वीं की परीक्षा में शिशिर को  97.9 प्रतिशत अंक हासिल हुए थे. 

अपनी पढ़ाई और जेईई एडवांस्ड की तैयारी के बारे में विस्तृत रूप से बताते हुए शिशिर ने कहा कि वह सुबह 6:30 से शाम 8 बजे तक पढ़ाई करते थे. पढ़ाई के दौरान वे ब्रेक भी लेते थे. ब्रेक के दौरान बैडमिंटन खेलना और रूबिक क्यूब हल किया करता था. सक्सेस मंत्र और जेईई एडवांस्ड में रैंक 1 हासिल करने की स्ट्रैटजी के बारे में पूछने पर बताया कि हर दिन पढ़ाई करना ही मेरा सक्सेस मंत्र है. मेरे माता पिता ने इसमें मेरी मदद की है, वे मेरी प्रेरणा हैं." 

शिशिर कर्नाटक के नारायण ईटेक्नो स्कूल के छात्र हैं. उन्हें पिता एक मीडिया संस्थान में काम करते हैं और मां हाउसवाइफ हैं. शिशिर आईआईटी बॉम्बे से सीएस करना चाहते हैं. उन्हें जेईई एडवांस्ड 2022 परीक्षा में 360 अंकों में से कुल 314 अंक प्राप्त किए हैं.

Asia Cup 2022 के Final में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रन से हराया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com